जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) में एक बार फिर आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलन (Gurjar Agitation) शुरू हो गया है. प्रदर्शनकारियों ने रविवार को दिल्ली-मुंबई रेल ट्रैक (Delhi-Mumbai Rail Track) को जाम कर दिया, जिस कारण इस रूट की कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव करना पड़ा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है गुर्जर समाज की मांग
एक बार फिर आरक्षण (Reservation) को लेकर प्रदेशभर (राजस्थान) के गुर्जर आंदोलन कर रहे हैं. धरना दे रहे गुर्जरों ने एक बार फिर सरकार से 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग दोहराई है. पिछले कई सालों से राजस्थान में गुर्जर कर्नल बैंसला के नेतृत्व में आरक्षण की मांग कर रहे हैं और बीते समय में ये आंदोलन कई बार भयानक रूप भी ले चुका है.


16 ट्रेनों में रूट बदले
अपनी मांगों को लेकर गुर्जर रेल की पटरियों पर लेट गए और सरकार को चेतावनी दी कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं की जाएंगी वो पटरियों से नहीं हटेंगे. इस कारण भारतीय रेलवे को दिल्ली और मुंबई के बीच चलने वाली 16 ट्रेनों के रूट में बदलाव करना पड़ा. कई ट्रेनों को झांसी-बीना-नागदा रूट पर मोड़ दिया गया.


शनिवार को हुई थी बैठक
गुर्जर नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने शनिवार को राज्य सरकार के साथ बातचीत की थी और दोनों पक्षों में 14 बिंदुओं पर सहमति बनी थी. बैठक के बाद गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा था कि बातचीत सकरात्मक रही, इससे समाज संतुष्ट होगा और आंदोलन की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि बैठक में कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला शामिल नहीं हुए थे.


LIVE टीवी