चंडीगढ़: हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने अभिभावकों को बड़ी राहत दे दी है. हरियाणा सरकार ने प्राइवेट स्कूलों (Private Schools) को निर्देश दिया है कि मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल अपने स्टूडेंट्स को स्कूल की तरफ से बताई गई किसी खास दुकान से किताबें और यूनिफॉर्म आदि खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं. अगर कोई स्कूल ऐसा करेगा तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.


हरियाणा सरकार ने दिया ये आदेश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा सरकार के आदेश के मुताबिक, अगर किसी खास दुकान से यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें खरीदने के लिए स्कूल की तरफ से दबाव बनाया जाएगा तो उसके खिलाफ हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियमावली 2003 के अनुसार कार्रवाई होगी.



अभिभावक कई बार उठा चुके थे मुद्दा


गौरतलब है कि अभिभावकों की तरफ से कई बार ये मुद्दा उठाया जा चुका था कि उन्हें स्कूल बाध्य करते हैं कि जो दुकान वो बताएं उसी दुकान से बच्चे की यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें खरीदें. जब वो स्कूल की तरफ से बताई गई दुकान से बच्चे की किताबें और यूनिफॉर्म खरीदते थे तो उन्हें ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी.



ये भी पढ़ें- UP: 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए बड़ा बदलाव, आगे की पढ़ाई के लिए ये नियम है जरूरी


स्कूलों की मनमानी का था आरोप


अभिभावकों का मानना था कि ऐसा करके उनको ठगा जा रहा है. उनको बच्चे के कोर्स की अधिक कीमत देने के लिए मजबूर किया जा रहा है. हालांकि हरियाणा सरकार के इस फैसले के बाद अभिभावकों को राहत मिलने की उम्मीद है.


LIVE TV