UP: 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए बड़ा बदलाव, आगे की पढ़ाई के लिए ये नियम है जरूरी
Advertisement

UP: 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए बड़ा बदलाव, आगे की पढ़ाई के लिए ये नियम है जरूरी

Biometric Attendance For 10th Pass Students: समाज कल्याण विभाग के नए आदेश के मुताबिक, 10वीं की परीक्षा पास करके आगे की पढ़ाई करने वाले उन स्टूडेंस के लिए स्कूलों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य होगी, जो छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले रहे हैं.

10वीं पास करके आगे की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य होगी.

लखनऊ: दसवीं की परीक्षा पास कर चुके स्टूडेंट्स (Students) के लिए बड़ा बदलाव किया गया है. दसवीं पास करके आगे की पढ़ाई करने वाले उन सभी स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों में अब बायोमेट्रिक अटेंडेंस (Biometric Attendance) लगाना अनिवार्य कर दिया गया है, जो सरकार की छात्रवृत्ति योजना (Scholarship Scheme) का लाभ ले रहे हैं.

  1. समाज कल्याण विभाग ने जारी किया आदेश
  2. 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए सरकार का बड़ा फैसला
  3. छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने वाले स्टूडेंट्स पर लागू होगा नियम

बायोमेट्रिक अटेंडेंस को लेकर बड़ा फैसला

बता दें कि बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाना उन सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगा, जो दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद इंटरमीडिएट, टेक्निकल या व्यावसायिक शिक्षा के किसी भी सेक्टर की पढ़ाई करेंगे. समाज कल्याण विभाग के डायरेक्टर राकेश कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें- जब PM मोदी को देख सोनिया गांधी ने जोड़े हाथ, कुछ ऐसा था नजारा

गरीब और जरूरतमंद स्टूडेंट्स को सौगात

गौरतलब है कि बायोमेट्रिक अटेंडेंस के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार गरीब और जरूरतमंद स्टूडेंट्स को बड़ी सौगात देने जा रही है. इसके तहत यूपी के हर जिले में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग सुविधा की व्यवस्था की जाएगी. युवाओं को अभ्युदय कोचिंग योजना के माध्यम से IAS, IPS, IFS, PCS और IIT के एक्सपर्ट समेत अन्य का मार्गदर्शन मिलेगा.

हर साल आयोजित होगी पात्रता परीक्षा

आपको बता दें कि मुफ्त कोचिंग के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें एडमिशन के लिए हर साल उत्तर प्रदेश प्रशासन और प्रबंधन अकादमी की तरफ से पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी 100 साल से ज्यादा जीना चाहते हैं? तो इन देश के लोगों को जरूर करें फॉलो

जान लें कि यूपी के हर जिले में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई मीटिंग में समाज कल्याण मंत्रालय ने अपने 100 दिन के एजेंडे में गरीब और जरूरतमंद स्टूडेंट्स को मुफ्त कोचिंग सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है.

LIVE TV

Trending news