नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court) ने केंद्र सरकार से हिंदू विवाह अधिनियम (Hindu Marriage Act) और विशेष विवाह अधिनियम (Special Marriage Act) के तहत समलैंगिक विवाह (same sex marriages) को मान्यता देने के अनुरोध को लेकर दायर जनहित याचिका पर जवाब देने को कहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार सप्ताह का समय
जस्टिस राजीव सहाय और आशा मेनन की पीठ ने याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया है और चार सप्ताह के भीतर इसके जवाब में हलफनामा दायर करने को कहा है. याचिकाकर्ता अभिजीत अय्यर मित्रा ने याचिका में दावा किया है कि समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेण से बाहर रखने के उच्चतम न्यायालय के फैसले के बावजूद समलैंगिक जोड़ों के बीच विवाह संभव नहीं हो पा रहा है.


क्या है मामला?
बता दें, सुप्रीम कोर्ट की तरफ से देश में समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से हटाया जा चुका है लेकिन हिन्दू मैरिज एक्ट में समलैंगिकों को शादी की इजाजत नहीं दी गई है. दिल्ली हाईकोर्ट में इस मांग के साथ एक जनहित याचिका दायर की गई है.


LIVE TV



दायर याचिका में हाईकोर्ट से अनुरोध गया है, ‘चूंकि 1956 के हिन्दू मैरिज एक्ट की धारा 5 में समलैंगिक और विषमलैंगिक जोड़ों के बीच अंतर नहीं किया गया है, इसलिए समलैंगिक जोड़ों को विवाह के अधिकार के तहत मान्यता दी जानी चाहिए.’


यह भी पढ़ें: लव जेहाद Again: हिंदू बनकर प्रेमजाल में फांसा, प्रेगनेंट हुई महिला तो बोला 'बदल दो धर्म'


केंन्द्र सरकार ने बीते सितबंर की 14 तारीख को दिल्ली उच्च न्यायालय में इस बाबत कहा था कि समलैंगिक विवाह की अनुमति नहीं दी जासकती है क्योंकि हमारा कानून, हमारा समाज और नैतिक मूल्य ऐसी मान्यता नहीं देते हैं.


VIDEO