नई दिल्ली: प्रकृति हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है. फलों के राजा आम की बात करें तो यह दिखने में जितना सुन्दर होता है, उतने ही इसके औषधीय गुण भी होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 भारतीय आम अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं. भारतीय आम अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. भारत में मुख्य रूप से 12 किस्म के आम होते हैं. आम का इस्तेमाल केवल फल के तौर पर नहीं बल्कि सब्जी, चटनी, पना, जूस, कैंडी, अचार, खटाई, शेक, अमावट और बहुत सी खाने-पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.


ये एक सर्वसुलभ फल है. इन सारी वजहों के साथ ही आम के औषधीय गुण और हेल्थ बेनेफिट भी इस फलों का राजा बनाते है. आम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं, जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.  


आम सेहत के लिए 'अमृत' होता है. यह कैंसर से बचाव करता और आंखें चमकदार रहती हैं. कोलेस्ट्रॉल नियमित रखने औक त्वचा के लिए है फायदेमंद होता है. आम खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इससे मोटापा कम होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आम खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और गर्मी से बचाव होता है. 


LIVE TV