Health Problems: नोएडा का प्रदूषण (Pollution) पहले ही लोगों को परेशान कर रहा था और ऊपर से इस 32 मंजिला ट्विन टॉवर के गिरने से लोगों की चुनौतियां और ज्यादा बढ़ जाएंगी. इस ट्विन टॉवर के गिरने से 60 हजार टन का मलबा निकलेगा जो तेजी से प्रदूषण फैलाएगा. ट्विन टॉवर के गिरने से सिर्फ नोएडा और दिल्ली ही नहीं बल्कि हर जगह के AQI में बढ़ोतरी होगी, जिससे घातक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाएगा. ऐसे में जान लेना जरूरी है कि ऐसे कौन से उपाय अपनाएं जाएं जिनसे इन दिनों खतरनाक प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के खतरे से बचा जा सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्वांस रोगियों को खतरा


ट्विन टॉवर के गिरने से सबसे ज्यादा परेशानी सांस और अस्थमा के रोगियों (Patients) को होगी. इन दिनों श्वांस के रोगियों को बाहर निकलना नुकसानदायक हो सकता है. मलबे के कण लंबे वक्त तक हवा में बने रहते हैं जो आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं. हवा में मौजूद मलबे के कण श्वांसनली से अंदर चले जाएंगे जो बड़ी दिक्कत पैदा कर सकते हैं.


बीमारी वाले हो जाएं सावधान


अगर आप पहले से बीमार हैं, डायबिटीज, हार्ट या दूसरी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आपको और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. ये प्रदूषण अस्थमा, पल्मोनरी डिसीज, और लंग्स से जुड़ी कई बीमारियों की वजह बन सकता है. इसलिए आपको प्रदूषण से बचने की जरूरत है.


बचने के तरीके


- अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो भी अच्छी क्वालिटी वाले मास्क (Mask) का इस्तेमाल करें. अगर घर में एयर प्यूरीफायर हो तो उसका इस्तेमाल करें. बॉडी को हाइड्रेट (Hydrate) रखें. 


- इन दिनों योग (Yoga) करने से बहुत फायदा होगा. अगर आप अनुलोम-विलोम और कपालभाति जैसे योगा करते  हैं तो स्वांस, अस्थमा और हार्ट की परेशानियों से दूर रहेंगे.


- बाहर की प्रदूषित (Polluted) हवा से दिक्कत हो सकती है इसलिए घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें और बार-बार धूल (Dust) की सफाई करवाते रहें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर