Arvind Kejriwal News in Hindi: दिल्ली शराब केस में तिहाड़ जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल की अपने पर्सनल डॉक्टर से कंसल्टेशन लेने की अर्जी पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई. इसमें दोनों पक्षों ने अपने- अपने तर्क पेश किए. ईडी के वकीलों ने कहा कि बेल का मेडिकल ग्राउंड बनाने के लिए केजरीवाल जानबूझकर मीठी चीजें खाकर अपना डायबिटीज लेवल बढ़ा रहे हैं. वहीं केजरीवाल के वकीलों ने कहा कि मुख्यमंत्री वही भोजन खा रहे हैं, जो उनके डॉक्टरों ने डाइट चार्ट में उनके लिए लिखा है. सुनवाई के दौरान ED की ओर से पेश वकील ने कहा कि बेहतर होगा कि इस सम्बंध में एम्स के डॉक्टर से राय ली जाए.  कोर्ट ने भी संकेत दिये है कि वो अपनी ओर से मेडिकल बोर्ड के गठन का आदेश दे सकता है. इसके साथ ही कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका पर आदेश सुरक्षित रखते हुए कहा कि वो 22 अप्रैल को फैसला सुनाएगा.

 

केजरीवाल क्या कोई गैंगस्टर हैं, ईडी पर बरसे सिंघवी

 

कोर्ट में केजरीवाल की ओर से दलील पेश करते हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि केजरीवाल क्या कोई गैंगस्टर हैं, जो हर 15 मिनट में अपने डॉक्टर से परामर्श नहीं ले सकते. 75 साल के संवैधानिक इतिहास में इतनी दयनीय हालात कभी नज़र नहीं आए. सिंघवी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल 22 साल से शुगर से पीड़ित है. वो हर दिन इंसुलिन लेते रहे है. गिरफ्तारी से पहले इंसुलिन रिवर्सल प्रोग्राम शुरू हुआ था. ऐसी स्थिति में मुझे अपनी सेहत पर नज़र रखनी पड़ती है. मेरी एकमात्र मांग ये है कि मुझे अपने डॉक्टर से परामर्श की इजाजत दी जाए. उस डॉक्टर से, जिससे मैं परामर्श लेता रहा हूं.

 

केजरीवाल की ओर से पेश दूसरे वकील रमेश गुप्ता ने ED की ओर से दलील रखे जाने का विरोध किया. रमेश गुप्ता ने कहा कि ED का मामले से कोई लेना देना नहीं है. केजरीवाल जेल में है. इसलिए जेल अथॉरिटी को सुना जाना चाहिए. ED सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुकी है. ED की ओर से पेश वकील जोएब हुसैन ने कहा कि हम पर बदनीयती की भावना से काम करने का आरोप लगाया गया है. इसलिए हमें अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए. इसके बाद कोर्ट ने साफ किया कि वो ED का पक्ष सुनेगा.

 

डॉक्टरों की राय के मुताबिक केजरीवाल की डाइट- ईडी

 

ED की ओर से पेश वकील ने बताया कि केजरीवाल जो डाइट ले रहे है, वो डॉक्टर की राय के मुताबिक नहीं है. अभी जो उनका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, उसके पीछे वजह उनकी डाइट है. केजरीवाल की डाइट को लेकर तिहाड़ जेल ऑथारिटी ने कोर्ट में रिपोर्ट जमा कराई है. वहीं तिहाड़ जेल की ओर से पेश वकील ने बताया कि जब केजरीवाल जेल आए थे. तो उन्होंने बताया था कि वो पहले इंसुलिन ले रहे थे, लेकिन अब उन्होंने लेना बंद कर दिया है. उनके शुगर लेवल को मेंटेन करने की कोशिश की गई है.  

 

तिहाड़ जेल के वकील कि केजरीवाल की डाइट में फल का होना ज़रूरी नहीं है, पर वो ले रहे है. हकीकत तो ये है कि वो डॉक्टर के मुताबिक डाइट ही नहीं ले रहे है. एम्स से भी हमने राय मांगी थी. एम्स के डॉक्टरो का भी कहना था कि उन्हें आम खाने से परहेज करना चाहिए. जेल के वकील ने कहा कि एम्स की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें आम, चीकू, केले जैसे फल खाने से परहेज करना चाहिए. जो घर से खाना उन्हें भेजा जा रहा है, उसमे भी इसका ध्यान रखा जाना चाहिए. अन्यथा मेरी सलाह कि जेल मैनुअल के लिहाज से उन्हें घर के खाने की इजाजत नहीं होनी चाहिए. 

 

पूरी तरह नॉर्मल है केजरीवाल का ब्लड शुगर- तिहाड़ जेल प्रशासन

 

तिहाड़ जेल के वकील ने बताया कि केजरीवाल का शुगर लेवल अभी पूरी तरह नार्मल है. लिहाजा ब्लड शुगर लेवल के बारे में चिंता की ज़रूरत नहीं है.  जेल के अंदर उनकी हालत पर नज़र रखी जा रही है. जो भी सुविधाए उनको चाहिए, वो मिल रही हैं. ऐसा नहीं है कि उन्हें कोई दिक्कत है. जहां तक इंसुलिन का सवाल है कि वो कई साल पहले इसे लेना छोड़ चुके है. 1 फ़रवरी 2024 को जो इंसुलिन दिया गया है, वो एकाध बार है. अगर उन्हें इंसुलिन दी जाती है तो ये ग़लत रिएक्ट करेगा कोर्ट ने जेल ऑथारिटी और ED से केजरीवाल की याचिका पर जवाब देने का कहा. कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका पर आदेश सुरक्षित रखते हुए कहा कि वो 22 अप्रैल को आदेश सुनाएगा.

 

मामले में 22 अप्रैल को फैसला सुनाएगी कोर्ट

 

कोर्ट ने केजरीवाल के वकील से कहा कि एक अप्रैल को जब आपने घर से बना खाने की इजाजत मांगी थी, तो उस समय आपने डाइट चार्ट दिया था. आपको उसको फॉलो करना चाहिए था. लेकिन उस डाइट चार्ट और जेल द्वारा दिए गए डाइट चार्ट में साफ अंतर नज़र आ रहा है . कोर्ट ने कटाक्ष करते हुए कहा कि मुझे खुशी होगी कि जेल ऑथोरिटी अगर ये कह दे कि घर के खाने की इजाजत नहीं होगी. घर का खाना बंद कर दीजिए ताकि ये नतीजा भुगतने के लिए तैयार रहे. केजरीवाल के वकील ने कहा कि महज तीन बार आम और एक बार आलू पूरी ली गई है. इस वजह से इंसुलिन लेने की मांग को ठुकराया नहीं जा सकता.