Weather Department Gave The Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि देश के सभी भागों में गर्मी का प्रकोप कम हुआ है और राजस्थान, पंजाब, दिल्ली (Delhi) तथा हरियाणा में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक और गिरावट आई है. मौसम विभाग (Weather Department) ने कहा कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के किसी भी हिस्से में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी की संभावना नहीं है.


मौसम विभाग ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में अगले दो से तीन दिन तक अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव का पूर्वानुमान (Forecast) नहीं है. इसके बाद पारे का स्तर दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार से महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुछ हिस्सों में और शुक्रवार से राजस्थान के कुछ इलाकों में फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है.


ये भी पढें: PM मोदी पर अखिलेश का तंज, बोले- डेटा से पेट नहीं भरता, दाल-चावल सस्ता होना चाहिए


पश्चिमी डिस्टर्बेंस का प्रभाव


पश्चिमी डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के प्रभाव के कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और राजस्थान में अगले दो दिन कहीं-कहीं हल्की बारिश, धूल भरी आंधी और 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. देशभर में अनेक स्थानों पर अप्रैल में सर्वकालिक रूप से तापमान उच्च स्तर पर रहा है और पारे का स्तर 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में शुक्रवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो अप्रैल का सबसे अधिक तापमान है.


ये भी पढें: राजद्रोह को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जवाब देने के लिए केंद्र ने SC से मांगा समय


किस राज्य में कितना तापमान रहा?


उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद, झांसी और लखनऊ (Lucknow), हरियाणा में गुरुग्राम तथा मध्य प्रदेश के सतना में अप्रैल के लिए तापमान शुक्रवार को क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.1 डिग्री सेल्सियस, 45.9 डिग्री सेल्सियस और 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में 12 साल में अप्रैल का सर्वाधिक तापमान (Highest Temperature) बृहस्पतिवार और शुक्रवार को 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स मौसम केंद्र में शनिवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


(इनपुट - भाषा)


LIVE TV