Himachal Pradesh Result: हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. 68 सीटों वाली हिमाचल विधानसभा में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है. वह 5 साल बाद पहाड़ी राज्य में सरकार बनाने जा रही है. हिमाचल में हर 5 साल में सरकार बदलने का रिवाज है. वहां की जनता ने इस रिवाज को जारी रखा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल चुनाव में बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के रिश्तेदार अनिल शर्मा भी बीजेपी के टिकट पर उतरे थे. वह मंडी से चुनाव लड़ रहे थे. अनिल शर्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी चंपा ठाकुर को 10 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. बता दें कि अनिल शर्मा पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के बेटे हैं. अनिल शर्मा बॉलीवुड के दिग्गज सलीम खान के समधी हैं. अनिल शर्मा के बेटे आयुष शर्मा की शादी सलीम खान की बेटी अर्पिता से हुई है.


आयुष ने दी पिता को बधाई


आयुष ने पिता अनिल शर्मा को बधाई देते हुए विरासत जिंदा रहने की बात कही. उन्होंने लिखा, विरासत जिंदा रहती है. बधाई पापा और मंडी के सभी वोटर्स को हमारे परिवार पर विश्वास बनाए रखने के लिए धन्यवाद.


हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में मुख्य विपक्षी कांग्रेस को स्पष्ट बढ़त मिलती नजर आ रही है. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध अपराह्न करीब तीन बजे के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस 11 सीटें जीत चुकी है और 28 सीटों पर आगे है.  बीजेपी नौ सीटें जीत चुकी है और 17 सीटों पर आगे है. दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है और एक अन्य सीट पर निर्दलीय आगे चल रहा है.


आम आदमी पार्टी के हिस्से में कोई सीट आती नहीं दिख रही है. उसने 67 सीटों पर चुनाव लड़ा था. हिमाचल प्रदेश का 1985 से यह राजनीतिक इतिहास रहा है कि यहां की जनता ने किसी भी पार्टी को लगातार दो बार सत्ता की चाबी नहीं सौंपी है.


हिमाचल की 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर को हुए चुनावों की मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हुई. राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद लगा रही थी.  इन चुनावों में 76.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. हिमाचल में कुल 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है, जिनमें 24 महिलाएं और 99 निर्दलीय शामिल हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं