नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को सबसे कठीन परीक्षा माना जाता है और इसके लिए छात्र कई सालों तक तैयारी करते हैं, लेकिन कुछ कैंडिडेट ऐसे भी होते हैं जो पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कहानी राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) की है, जिन्होंने मॉडलिंग छोड़ यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बन गईं. इतना ही नहीं ऐश्वर्या साल 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट भी रह चुकी है.


बिना कोचिंग की तैयारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने बिना कोचिंग के यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) पास किया. इसके लिए उन्होंने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने में सफल रहीं.


ये भी पढ़ें- सिर्फ 1 साल की तैयारी और पास कर लिया UPSC Exam, 22 साल की उम्र में IAS बनी ये लड़की


मॉडलिंग छोड़ दिया यूपीएससी एग्जाम


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी एग्जाम देने से पहले ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) मॉडलिंग करती थीं. उन्होंने बताया कि मॉडलिंग तो उनकी रुचि थी, लेकिन यूपीएससी पास करना ही लक्ष्य था. उन्होंने साल 2018 में इसके लिए तैयारी शुरू की और सफलता हासिल की.



रह चुकी हैं मिस इंडिया फाइनलिस्ट


ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. इससे पहले उन्होंने 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया था और 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी रह चुकी हैं.


ये भी पढ़ें- किसान की बेटी ने बिना कोचिंग ऐसे पास किया UPSC Exam, फिर बनी IAS अफसर


स्कूल टॉपर रह चुकी हैं ऐश्वर्या


राजस्थान की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का परिवार शुरू से दिल्ली में रहता था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की और 12वीं में 97.5 प्रतिशत नंबर लाकर टॉपर बनी थीं. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया.



आईआईएम में भी हो गया था चयन


साल 2018 में ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का चयन आईआईएम इंदौर (IIM Indore) में भी हो गया था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया, क्योंकि उनका पूरा फोकस सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) पर था.


ये भी पढ़ें- नौकरी के साथ ऐसे की UPSC Exam की तैयारी, बिना कोचिंग के बन गईं IAS अफसर


पिता हैं भारतीय सेना में कर्नल


ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल (Colonel in Indian Army) के पद पर तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं. ऐश्वर्या की मां सुमन हाउस वाइफ हैं और उनका परिवार फिलहाल मुंबई रहता है.


मां चाहती थीं मिस इंडिया बनें ऐश्वर्या


ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने एक इंटरव्यू में बताया, 'मेरी मां ने मेरा नाम ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा, क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं मिस इंडिया बनूं और आखिरकार मुझे मिस इंडिया के लिए शीर्ष 21 फाइनलिस्ट में चुना गया, लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा से आईएएस बनने का था.'