सिर्फ 1 साल की तैयारी और पास कर लिया UPSC Exam, 22 साल की उम्र में IAS बनी ये लड़की
Advertisement

सिर्फ 1 साल की तैयारी और पास कर लिया UPSC Exam, 22 साल की उम्र में IAS बनी ये लड़की

IAS officer Ananya Singh Success Story: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह (Ananya Singh) ने सिर्फ एक साल की तैयारी से यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया और पहले प्रयास में ही आईएएस अफसर बन गईं.

अनन्या सिंह ने ऑल इंडिया में 51वीं रैंक हासिल की थी. (फोटो सोर्स- अनन्या सिंह इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसके लिए स्टूडेंट कई साल तक तैयारी करते है. हालांकि कुछ कैंडिडेट ऐसे भी होते हैं, जो अलग रणनीति और कड़ी मेहनत की बदौलत पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह (Ananya Singh) की है, जिन्होंने सिर्फ एक साल की तैयारी से यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया और पहले प्रयास में ही आईएएस अफसर बन गईं.

  1. 10वीं-12वीं में रहीं डिस्ट्रिक्ट टॉपर अनन्या
  2. अनन्या रोजाना करती थीं 7-8 घंटे पढ़ाई
  3. पहले प्रयास में ही अनन्या को मिली सफलता

10वीं-12वीं में रहीं डिस्ट्रिक्ट टॉपर

अनन्या सिंह (Ananya Singh) शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थीं और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई प्रयागराज के सेंट मेरी कॉन्वेंट स्कूल से की. 10वीं में उन्होंने 96 प्रतिशत अंक हासिल किया, जबकि 12वीं में उनके 98.25 प्रतिशत नंबर थे. अनन्या दसवीं और बारहवीं दोनों में सीआईएससीई बोर्ड से डिस्ट्रिक्ट टॉपर रहीं. 12वीं के बाद अनन्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया.

ये भी पढ़ें- नौकरी के साथ ऐसे की UPSC Exam की तैयारी, बिना कोचिंग के बन गईं IAS अफसर

रोजाना करती थीं 7-8 घंटे पढ़ाई

अनन्या सिंह (Ananya Singh) बचपन से ही आईएएस अफसर बनना चाहती थी और इसलिए ग्रेजुएशन के आखिरी साल में उन्होंने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी शुरू कर दी. अनन्या शुरू में रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई करती थीं, हालांकि बेस मजबूत होने के बाद उन्होंने पढ़ाई के लिए 6 घंटे फिक्स कर लिए. एक साल तक अनन्या ने खूब मेहनत की.

fallback

ऐसे की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, अनन्या सिंह (Ananya Singh) ने टाइम-टेबल बनाकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. उन्होंने शुरुआत में प्री और मेंस एग्जाम की तैयारी एक साथ की. अनन्या कहती हैं कि प्री और मेंस एग्जाम से पहले का समय काफी कठिन होता है और इस दौरान वास्तव में कड़ी मेहनत करनी चाहिए. अनन्या ने बताया कि तैयारी की शुरुआत के लिए सबसे पहले उन्होंने किताबों की लिस्ट तैयार की और सिलेबस के अनुसार किताब जमा किए. इसके साथ ही जरूरत के हिसाब से हैंड नोट्स भी बनाएं. नोट्स के दो फायदे हुए एक तो ये शॉर्ट और क्रिस्प थे, जिसकी वजह से यह तैयारी और रिवीजन में बहुत काम आया. इसके साथ ही नोट्स लिखने की वजह से आंसर दिमाग में रजिस्टर हो गए.

ये भी पढ़ें- ठुकरा दी 5 लाख रुपये की नौकरी, फिर ऐसे की UPSC Exam की तैयारी; पहले प्रयास में ही बन गए IAS

पहले प्रयास में ही मिली सफलता

अनन्या सिंह (Ananya Singh) ने यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) के लिए सिर्फ एक साल तैयारी की और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली. उन्होंने साल 2019 में ऑल इंडिया में 51वीं रैंक हासिल की और आईएएस बनने का सपना पूरा किया. वर्तमान में अनन्या की पोस्टिंग एक आईएएस अफसर के रूप में पश्चिम बंगाल में है.

fallback

अनन्या सिंह की फैमिली

अनन्या सिंह (Ananya Singh) के पिता पूर्व जिला न्यायाधीश हैं और उनकी मां अंजलि सिंह आईईआरटी में सीनियर लेक्चरर हैं. उनके बड़े भाई ऐश्वर्य प्रताप सिंह कानपुर में चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात हैं. इसके अलावा अनन्या की भाभी ज्योत्सना भी कानपुर में मजिस्ट्रेट हैं.

ये भी पढ़ें- इस लड़की ने पहले ही अटेम्प्ट में पास कर ली UPSC परीक्षा, सिर्फ 22 की उम्र में बनी IAS

यूपीएससी एस्पिरेंट्स को सलाह

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को अनन्या सिंह (Ananya Singh) पिछले साल के पेपर देखने और रिवीजन पर फोकस करने की सलाह देती हैं. वे कहती हैं कि पिछले साल के जितने अधिक से अधिक पेपर देख सकें, जरूर देखें, क्योंकि कई बार कुछ विषयों में प्रश्न रिपीट हो जाते हैं. इसके साथ ही वह कहती हैं आपने जो भी पढ़ा है उसका जमकर रिवीजन करना भी बहुत जरूरी है. अनन्या का कहना है कि एग्जाम की तैयारी के दौरान पेपर पढ़ना कभी भी बंद ना करें और इंटरव्यू के पहले तक भी इसे पढ़ते रहें, क्योंकि इससे काफी मदद मिलती है.

लाइव टीवी

Trending news