नई दिल्‍ली: पूरे देश में कोविड-19 (Covid-19) से बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination) चल रहा है. इसे लेकर कई खबरें आ रही हैं, जिसमें वैक्‍सीन के कोविड के विभिन्‍न वेरिएंट्स और गंभीर संक्रमण के खिलाफ प्रभावकारिता की खबरें भी शामिल हैं. अब वैक्‍सीन द्वारा कोविड से होने वाली मौत (Death) को रोकने से जुड़ी अहम खबर आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने एक स्‍टडी (ICMR study) की है, जिसमें सामने आया है कि वैक्‍सीन के दोनों डोज (Both Doses Of Vaccine) लेने से कोविड के कारण मौत की आशंका (Death Risk) 95 फीसदी घट जाती है. 


एक डोज भी प्रभावी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदुस्‍तान टाइम्‍स में प्रकाशित खबर के मुताबिक कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लेने से कोरोना के कारण मौत होने वाली का खतरा 95 फीसदी तक घट जाता है. वहीं एक डोज लेने वाले लोगों में यह खतरा 82 फीसदी तक घट जाता है.  तमिलनाडु पुलिस विभाग के 1,17,524 कर्मचारियों पर की गई यह स्‍टडी इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च (IJMR) में प्रकाशित हुई है. पुलिस विभाग के इन लोगों को कोविड वैक्‍सीन का एक या दोनों डोज लग चुके हैं. 


यह भी पढ़ें: India को कब Vaccine Supply करेगा अमेरिका? प्रवक्ता ने दिया ये जवाब


इस स्‍टडी में रिसर्चर्स ने बताया है, 'वैक्‍सीन का एक डोज भी कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने में बहुत कारगर है. लिहाजा कोविड से मौतों को कम करने और आने वाली लहरों से निपटने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को टीकाकरण करना बहुत जरूरी है.'


वैक्‍सीन न लेने वाले 20 पुलिस कर्मियों की मौत 


तमिलनाडु का पुलिस विभाग अपने विभाग के सभी कर्मचारियों के टीकाकरण और दूसरी लहर के दौरान हुई मौतों का लेखा-जोखा रख रहा है. इसके मुताबिक 13 अप्रैल से 14 मई के बीच तमिलनाडु पुलिस विभाग के 31 कर्मचारियों की कोरोना से मौत हुई. इनमें से 4 लोग ऐसे थे जिन्‍होंने वैक्सीन के दोनों डोज लिए थे, 7 लोग वैक्‍सीन का 1 डोज ले चुके थे और सबसे ज्‍यादा 20 लोग ऐसे थे, जिन्‍होंने वैक्‍सीन का एक भी डोज नहीं लिया था. 


स्‍टडी में दिए गए डेटा के मुताबिक तमिलनाडु पुलिस विभाग में कुल 1,17, 524 पुलिसकर्मी हैं. 1 से 14 फरवरी के बीच 32,792 स्‍टॉफ सदस्‍य कोविड वैक्‍सीन का एक डोज और 67,673 दोनों डोज ले चुके थे. वहीं 17,059 जवानों को वैक्‍सीन नहीं लगा था.