Delhi Rain: दिल्ली में शुक्रवार को भारी बारिश का कहर देखने को मिला. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा नीचे खड़ी कार पर गिर गया, जिसमें एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए. इस हादसे के बाद फ्लाइट ऑपरेशन्स को बंद कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब एयरपोर्ट को ऑपरेट करने वाली कंपनी डायल ने घटना की जांच के लिए एक तकनीकी समिति का गठन किया है. हादसे के बाद किरायों में उछाल ना आए इसके लिए डीजीसीए ने एयरलाइंस को निर्देश दिया है कि अगर फ्लाइट कैंसल या रीशेड्यूल होती है तो अतिरिक्त चार्ज ना लिया जाए.  इस मामले में अज्ञात के खिलाफ IPC की धारा 304A, 337 के तहत केस दर्ज किया गया है. पुलिस को सुबह करीब 5 बजकर 52 मिनट पर हादसे की जानकारी मिली है. 


यात्रियों को मिलेगा रिफंड


बता दें कि टर्मिनल 1 हवाई अड्डे की घटना को लेकर समीक्षा बैठक की गई, जिसमें नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव, नागरिक उड्डयन महानिदेशक, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष, महानिदेशक समेत अन्य बड़े अधिकारी शामिल थे. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. टी2 और टी3 के सही मैनेजमेंट के अलावा नागरिक उड्डयन मंत्रालय की कड़ी निगरानी में 24/7 वॉर रूम की स्थापना की जाएगी. यह वॉर रूम रद्द की गई उड़ानों का पूरा रिफंड सुनिश्चित करेगा या उपलब्धता के अनुसार वैकल्पिक यात्रा मार्ग का टिकट देगा.


टी-1 से सभी फ्लाइट ऑपरेशन्स बंद


टर्मिनल-1 का इस्तेमाल इंडिगो और स्पाइसजेट की डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए किया जाता है. इस घटना के कारण टर्मिनल-1 से सभी फ्लाइट्स का ऑपरेशन बंद कर दिया गया है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चेक-इन काउंटर्स बंद कर दिए गए हैं. कुछ उड़ानें भी रद्द करनी पड़ी हैं. छत का हिस्सा गिरने के बाद अब टर्मिनल-1 की उड़ानों को टर्मिनल-2 और टर्मिनल 3 पर डायवर्ट किया गया है. यात्रियों के लिए एडवाइजरी में कहा गया है कि वे पूरी जानकारी के लिए एयरलाइंस के साथ संपर्क में रहें. हादसे की जांच करने के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम एयरपोर्ट पहुंच गई है. 


अस्पताल में चल रहा घायलों का इलाज


मृतक की पहचान रोहिणी के रहने वाले रमेश कुमार (45) के रूप में हुई. नागर विमानन मंत्री के. राम मोहन नायडू ने टर्मिनल-1 पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया और कहा कि वह स्थिति पर नजर रख रहे हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 


अधिकारियों ने बताया कि छत के अलावा सहारा देने के लिए लगाए गए खंभे (सपोर्ट बीम) भी गिर गए, जिससे टर्मिनल के 'पिक-अप और ड्रॉप एरिया' में खड़ी कारें तबाह हो गईं. ‘पिक-अप और ड्रॉप एरिया’ वह एरिया है, जहां यात्रियों को लाने-ले जाने वाली गाड़ियां खड़ी होती हैं. 


क्या बोलीं एयरलाइंस कंपनियां?


इंडिगो ने एक बयान में कहा कि मौसम की खराब स्थिति के कारण टी-1 पर फ्लाइट ऑपरेशन पर असर पड़ा है. इससे दिल्ली में उड़ानें रद्द हो गई हैं क्योंकि यात्री टर्मिनल में एंट्री नहीं कर पा रहे हैं. टर्मिनल के अंदर पहले से मौजूद यात्री अपनी नियोजित उड़ानों में सवार हो सकेंगे, लेकिन जिन यात्रियों को दिन में (अन्य समय पर) उड़ानों में सवार होना था, उन्हें अन्य विकल्प दिए जाएंगे. वहीं स्पाइसजेट ने कहा कि उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, क्योंकि टी-1 अगले नोटिस तक ऑपरेशन के लिए आंशिक रूप से बंद रहेगा.