Delhi NCR Weather Update: दिल्ली- एनसीआर में पिछले दो दिनों से तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है. दिन का पारा 39 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच गया है. माना जा रहा है कि अब इस तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है और यह वीकेंड कुछ सुहावना हो सकता है. इस बार रविवार को पारा 30 डिग्री सेल्सियस के निचले स्तर तक गिर सकता है, जबकि मंगलवार से यह फिर बढ़ सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ ने की एंट्री


प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल का दूसरा सप्ताह शुरू होने के बाद आमतौर पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को छू लेता है लेकिन इस बार अभी तक ऐसा नहीं हुआ है. अप्रैल 2022 में लगातार तीन दिन 28, 29 और 30 अप्रैल को पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया था.


मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ की एंट्री हुई है. इसके साथ ही मध्य पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती दबाव बनना शुरू हुआ है, जो 13 अप्रैल को पश्चिमी राज्सथान की तरफ चला जाएगा. इन दोनों प्रभावों की वजह से इस वीकेंड को राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 


गिर सकता है तापमान 


मौसम वेबसाइट के अनुसार शनिवार और रविवार को दिल्ली- एनसीआर में बारिश और गरज के साथ बारिश के आसार हैं. बारिश, आंधी की अधिकतर गतिविधियां शाम और रात में होंगी. रविवार को तेज़ हवाएं चलने की संभावना है और बिजली की चमक के साथ गड़गड़ाहट लगातार होती रहेगी. सोमवार को भी ऐसा ही मौसम बना रह सकता है. जिसके चलते अधिकतम तापमान नीचे गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है. 


अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा मौसम 


मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 24 घंटों में 12 से 13 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं. 12 से 13 अप्रैल के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


12 से 15 अप्रैल के बीच तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं. 12 अप्रैल के बाद पश्चिमी हिमालय में छिटपुट हल्की वर्षा और बर्फबारी संभव है. 13 और 14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर और 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी संभव है. 


13 से 14 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है. 12 से 15 अप्रैल के बीच राजस्थान में गरज, धूल भरी आँधी और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.