नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) से पहले दिल्ली, मुंबई समेत देश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. संवेदनशील इलाकों में पुलिस के साथ कमांडोज की भी तैनाती की गई है. 


शहर में बढ़ाई गई पुलिस की गश्त


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली पुलिस के अनुसार, दिल्ली (Delhi) के लाल किले पर सुरक्षा का कई स्तरों का घेरा तैयार किया गया है. पीएम रविवार को वहां देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशन, बस टर्मिनल और सीमावर्ती इलाकों समेत शहर भर के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के बाहर भारी संख्या में बैरिकेड लगाए गए हैं. 


पुलिस के मुताबिक गड़बड़ी को रोकने के लिए शहर भर में जांच और गश्ती बढ़ा दी गई है. दिल्ली में कोई अप्रिय घटना न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली(Delhi)  पुलिस मोटरबोट से यमुना नदी में गश्त कर रही है. खतरे की आशंका और खुफिया सूचनाओं के मद्देनजर आतंक रोधी कदम उठाए जा रहे हैं.


लाल किले पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम


दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता चिन्मय बिस्वाल ने कहा, ‘स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लाल किले पर और उसके आस-पास अन्य सुरक्षा एजेंसियों के समन्वय से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुब्बारे समेत हवा में उड़ाए जाने वाले किसी भी वस्तु की मंजूरी नहीं है.’


उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने बताया कि लाल किले पर एनएसजी स्नाइपर, स्वाट कमांडो और पतंग पकड़ने वाले कर्मियों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही लाल किले पर एंटी ड्रोन सिस्टम भी लगाया गया है. सुरक्षा तैनाती के तहत पीसीआर समेत 70 से अधिक पुलिस वाहनों को लालकिला क्षेत्र में तैनात किया गया. इसके साथ ही मोटरसाइकिल पर सवार पुलिस कर्मी पेट्रोलिंग कर रहे हैं. 


घर से निकलने से पहले देख लें ट्रैफिक डाइवर्जन


उधर दिल्ली (Delhi) ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी करके कहा है कि 15 अगस्त को लाल किला के आसपास आम लोगों के लिए ट्रैफिक डाइवर्जन रहेगा. ट्रैफिक पुलिस के अनुसार रविवार सुबह 4 से 10 बजे तक नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियान रोड, एस पी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लानेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग तक जाने वाला लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड आम लोगों के लिए बंद रहेगा.


मुंबई में भी पुलिस के जवान अलर्ट पर


मुंबई (Mumbai) में भी सभी पुलिस थानों और अन्य यूनिटों को अलर्ट पर रखा गया है. अधिकारियों ने बताया कि ध्वजारोहण वाले स्थलों पर बम निरोधक दस्ते (बीडीडीएस) की टीमों के साथ पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए स्थानीय खुफिया तंत्र को भी सक्रिय रहने को कहा गया है.


ये भी पढ़ें- Independence Day 2021: बनना चाहते हैं सच्चे देशभक्त तो इस स्वतंत्रता दिवस पर प्लास्टिक झंडे को कह दें 'न'


स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) के मौके पर हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और यूपी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. अमृतसर से आईईडी और हथगोले बरामद होने के बाद से पंजाब पुलिस हाई अलर्ट पर चल रही है. अधिकारियों ने बताया कि उन जगहों पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. जहां राज्यपाल और मंत्री तिरंगा फहराएंगे. संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.


LIVE TV