नई दिल्ली: भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) की नौसेना आज से तीन दिनों का साझा युद्ध अभ्यास (joint naval exercise) करेगी. इसका आयोजन बंगाल की खाड़ी में होगा.  इस दौरान दोनों देश के जंगी जहाज संयुक्त रूप से गश्त करेंगे और एक-दूसरे की समुद्री सीमाओं की रक्षा करेंगे, साथ ही एक-दूसरे के साथ समन्वय भी करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अभ्यास का मकसद अंतर्राष्ट्रीय समुद्री मिशनों के लिए समन्वय को बढ़ाना है. भारत बांग्लादेश नेवी के बीच साझा अभ्यास का ये दूसरा संस्करण होगा. बता दें कि हाल ही में भारत और जापान की नौसेना ने साझा युद्धाभ्यास किया था. उत्तरी अरब सागर में किए गए अभ्यास के दौरान कई जंगी जहाजों ने शिरकत की थी.


चीन के साथ लद्दाख में चल रहे सीमा गतिरोध के बीच इन संयुक्त युद्धाभ्यास से पड़ोसियों को संदेश मिल रहा है. जापान ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की मंशा पर चिंता व्यक्त की थी. भारत इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और रूस के साथ अलग अलग नौसैनिक युद्धाभ्यास कर चुका है. ये सभी युद्धाभ्यास पिछले 3 महीने के दौरान ही हुए हैं. इन युद्धाभ्यासों को चीन के लिए एक बड़ा संकेत माना जा रहा है. चीन को स्पष्ट संदेश दिया जा रहा है कि भारत किसी भी दुस्साहस के लिए पूरी तरह तैयार है और यदि दुश्मन ने कुछ भी हरकत करने की कोशिश की तो उसे धूल में मिलाने में देश की सेनाएं कोई कसर नहीं छोड़ेंगी. 


VIDEO