C-130J Super Hercules: भारतीय वायु सेना ने रक्षा क्षेत्र में एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है. पूर्वी क्षेत्र में एक एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर एयरफोर्स ने पहली बार C130J विमान की सफल नाइट लैंडिग कराई है. C130J विमान की यह लैंडिंग नाइट विजन गॉगल्स की मदद से कराई गई है. इंडियन एयरफोर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडियन एयरफोर्स ने आगे कहा है कि इस तरह भारतीय वायुसेना लगातार ऑपरेशनल पहुंच और रक्षा तैयारियों को बढ़ाकर देश की संप्रभुता की रक्षा करने की प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए क्षमताओं का विस्तार जारी रखा है.


इससे पहले जनवरी 2024 में भारतीय वायु सेना ने लद्दाख के कारगिल में पहली बार C-130J विमान की सफल नाइट लैंडिंग कराई थी. कारगिल में मौजूद हवाई पट्टी समुद्र तल से लगभग 8800 से फीट से ज्यादा ऊंचाई पर है. इसके अलावा यह इलाका ऊंची पहाड़ियों और घने जंगलों से भी घिरा हुआ है. इन विषम परिस्थितियों में भी भारतीय वायुसेना ने कारगिल में C-130J विमान की सफल नाइट लैंडिग कर इतिहास रचा था.



बेहद खास है C-130J की सफल नाइट लैंडिंग


सुपर हरक्यूलिस विमान C-130J की सफल नाइट लैंडिंग वायुसेना के लिए कई मायनों में अहम है. क्योंकि यह दर्शाता है कि इस विमान की मदद से सैनिकों को किसी भी सीक्रेट ऑपरेशन के लिए रात में भी एयरलिफ्ट किया जा सकता है. अमेरिकी विमान निर्माता लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित यह विमान एक उन्नत सामरिक एयरलिफ्टर है जिसका उपयोग भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा विशेष अभियानों और मानवीय संकटों के लिए किया जाता है.