IAF Tarang Shakti: भारतीय वायुसेना दुनिया को अपनी ताकत दिखाने को तैयार है. पहली बार भारतीय वायुसेना मल्टीनेशनल एयर एक्सरसाइज 'तरंग शक्ति' करने जा रही है. भारत में होने वाले इस युद्धाभ्यास में 10 देशों के लड़ाकू विमान शामिल होंगे. आज हिंदुस्तान के सामने कोई भी दुश्मन देश आंख नहीं दिखा सकता. भारत की तरंग शक्ति को लेकर कहा जा रहा है कि चीन को लाखों वोल्ट का झटका लग जाएगा वहीं पाकिस्तान के कलेजे में तो डर के मारे सांप लोट जाएंगे. इस अभ्यास के दौरान भारत का दबदबा ऐसा होगा कि चीन और पाकिस्तान दोनों में खलबली मच जाएगी. क्योंकि जब आसमान में भारत के तेजस, मिराज और राफेल गरजेंगे तो चीन भी कांप जाएगा और पाकिस्तान के भी पसीने छूट जाएंगे. ये कब होगा. किस समय होगा. पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है. जगह भी फिक्स है. भारतीय वायुसेना 6 अगस्त से 14 अगस्त तक तमिलनाडु के सुलूर में और 29 अगस्त से 12 सितंबर तक जोधपुर में अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास करने जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

युद्धाभ्यास का नाम होगा तरंग शक्ति


इस खास एक्सरसाइज में एक या दो नहीं दर्जनों देशों के लड़ाकू विमान शामिल होंगे. इस युद्धाभ्यास में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, ग्रीस यूएई, सिंगापुर, स्पेन और बांग्लादेश जैसे देशों के लड़ाकू विमान शामिल होंगे. और भारत के ये सहयोगी देश हिंदुस्तान की धरती पर सबसे बड़ा युद्धाभ्यास करेंगे. 


ये भी पढ़ें- दोबारा राष्ट्रपति बने ट्रंप तो चीन-जर्मनी को दबा देंगे? इन देशों की भी आएगी शामत 



ये भी पढ़ें- दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान,जिनसे खौफ खाते हैं दुश्मन; 2 भारतीय वायुसेना में शामिल


एयर फोर्स के अधिकारी एपी सिंह ने कहा एयरफोर्स तैयार है. हम किसी भी दुश्मन को धूल चटाने के लिए तैयार हैं. इस युद्धाभ्यास की खास बात ये होगी कि इस एक्सरसाइज में भारत का स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस हिस्सा लेगा. इसके अलावा भारतीय वायुसेना अपने राफेल, सुखोई, मिराज, जगुआर, और मिग-29 जैसे विमानों के साथ हवाई ताकत दिखाएगी.


इजरायल को भी बुलाया था लेकिन...



इस युद्धाभ्यास के लिए भारत ने अपने प्रमुख रणनीतिक साझेदारों रूस और इजरायल को भी आमंत्रित किया था लेकिन रूस ने यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध की वजह से और इजरायल ने हमास के साथ जारी संघर्ष की वजह से इस युद्धाभ्यास में भाग लेने में असमर्थता जताई है. कुल मिलाकर भारतीय वायुसेना दुनिया को अपनी ताकत दिखाने को तैयार है. पहली बार होने जा रहे ऐसे आयोजन से भारत के दुश्मनों की नींद उड़ गई है. 


ये भी पढ़ें: WAR: बारूद के ढेर पर दुनिया, जंग के मैदान पहुंची 10 देशों की फौज