Indian Airline Bomb Threat: भारतीय विमानन कंपनियों की फ्लाइट्स को बीते एक पखवाड़े से लगातार धमकियां मिल रही हैं. दिल्ली के IGI एयरपोर्ट को मानव बम से उड़ाने की धमकी मिली. रविवार को 50 से ज्यादा फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली. इंडिगो, विस्तारा और अकासा एयर की कई फ्लाइट्स को धमकियां मिलीं. धमकियों के बाद सुरक्षा अलर्ट के कारणों से इंडिगो की 18 फ्लाइट्स प्रभावित हुईं. इस दौरान दो फ्लाइट्स को डायवर्ट भी करना पड़ा. यह गंभीर स्थिति विमानों और यात्रियों दोनों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विमानन कंपनियों को बड़ा आर्थिक नुकसान


रिपोर्ट्स के मुताबिक इन धमकियों के चलते विमानन कंपनियों को बड़ा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है. यात्रियों को देरी का सामना करना पड़ रहा है. सरकार ने 'एक्स' और मेटा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को फर्जी जानकारी रोकने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं. इसके बावजूद समस्या जस की तस बनी हुई है. 


क्या कहा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने बताया कि इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और खुफिया एजेंसियों से मदद ली जा रही है. सिविल एविएशन कानून में संशोधन करने की योजना पर भी काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियों में लिप्त लोगों पर सख्त प्रतिबंध लगाए जाएंगे और उन्हें फ्लाइट सेवा से प्रतिबंधित भी किया जाएगा.


दिल्ली एयरपोर्ट को मानव बम से उड़ाने की धमकी


इसी बीच दिल्ली एयरपोर्ट को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली जिससे हड़कंप मच गया. दिल्ली एयरपोर्ट को एक महिला यात्री के 'मानव बम' होने की धमकी दी गई. मुंबई में सहार पुलिस स्टेशन ने इस कॉल के संबंध में केस दर्ज किया है. जांच में पता चला कि कॉल करने वाला व्यक्ति उक्त महिला का भतीजा था, जिसने एक पारिवारिक विवाद के चलते यह फर्जी कॉल की थी. यह कॉल 25 अक्टूबर की रात 1.30 बजे की गई थी. जिसमें दावा किया गया कि महिला अपने प्रेमी से मिलने के लिए दिल्ली होते हुए उज़्बेकिस्तान जा रही है और उसके पास 90 लाख रुपये हैं.


फर्जी निकला धमकी का मामला


इस कॉल के बाद मुंबई और दिल्ली दोनों एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच की गई. लेकिन किसी भी यात्री में ऐसी महिला का पता नहीं चला. पुलिस ने महिला का पता लगाकर उससे बात की, तो पाया कि वह 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला है. जिसने कभी इस यात्रा की बुकिंग ही नहीं कराई थी. यह मामला पारिवारिक विवाद के चलते फर्जी निकला. सहार पुलिस ने इस महीने अब तक बम धमकी की 13 एफआईआर दर्ज की हैं. जिनमें से एक मामले में छत्तीसगढ़ के एक 17 वर्षीय छात्र को गिरफ्तार किया गया था.


क्या कहा विमानन कंपनियों ने


विमानन कंपनियां यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर रही हैं. इंडिगो ने अपने बयान में कहा कि वे यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं. संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर सभी जरूरी सावधानियां बरती जा रही हैं. विस्तारा ने भी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यात्रियों को भरोसा दिलाया है. अकासा एयर ने बताया कि उनकी इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम स्थिति पर नजर बनाए हुए है और सभी जरूरी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.


यात्रियों को हो रही असुविधा


इन घटनाओं के कारण यात्रियों को असुविधा हो रही है और कई फ्लाइट्स में देरी का सामना करना पड़ रहा है. एक यात्री ने 'एक्स' पर शिकायत की कि उनकी बेंगलुरु से भुवनेश्वर की फ्लाइट दोपहर 1 बजे की थी. जो बार-बार देरी होने के कारण रात 9 बजे तक हो गई. अकासा एयर ने जवाब देते हुए कहा कि सुरक्षा अलर्ट के कारण नेटवर्क में देरी हो रही है. लेकिन यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.


उठाए जा सकते हैं सख्त कदम


इन धमकियों के मद्देनजर सरकार और एयरलाइंस पूरी सतर्कता बरत रही हैं. आने वाले दिनों में सुरक्षा बढ़ाने और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए कदम उठाए जा सकते हैं.