Indian Railway Ticket Price: भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में ब्रिटिश शासन के दौरान रेलवे का निर्माण हुआ था, लेकिन समय के साथ दोनों देशों की रेलवे प्रणालियों में कई अंतर विकसित हो गए हैं. भारतीय रेलवे नेटवर्क बहुत बड़ा और विस्तृत है, जबकि पाकिस्तान का रेलवे नेटवर्क अपेक्षाकृत छोटा है. पहले तो ऐसा था कि दोनों देशों में कुछ ट्रेनों की आवजाही  दिनों में इसे बंद कर दिया गया है. अभी ट्रेन से वहां नहीं जाय जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुराने टिकट का किराया कितना होता था. हाल में सोशल मीडिया पर पुराना टिकट वायरल हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे की आवाजाही काफी सरल थी


असल में वर्तमान में तो भारतीय रेलवे से पाकिस्तान जाना संभव नहीं है. दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव और सुरक्षा चिंताएं इसके प्रमुख कारण हैं. लेकिन पहले आवजाही थी. उस समय भारत और पाकिस्तान के बीच रेलवे की आवाजाही काफी सरल थी. जो पुराना टिकट वायरल हुआ है वह 17 सितंबर 1947 को खरीदा गया था. उस समय डिजिटलीकरण का दौर नहीं था ऐसे में टिकट पर लगा हुआ स्टांप पेन का उपयोग करके हाथ से लिखा गया था. टिकट में यह भी लिखा है कि यह एसी कोच का है.


इतने कम रुपए में पहुंच जाते 


यह टिकट पाकिस्तान के रावलपिंडी से भारत के अमृतसर आने वाली ट्रेन का है. इसमें 9 लोग का किराया सिर्फ 36 रुपये दिखा रहा है. इसका मतलब हुआ कि नौ लोग पाकिस्तान के रावलपिंडी से भारत के अमृतसर तक सिर्फ इतने कम रुपए में पहुंच जाते थे. इस हिसाब से देखा जाए तो एक शख्स का किराया चार रुपये बनता था. यह टिकट 17 सितंबर 1947 का है इसलिए इसे देखकर लोग अलग-अलग अनुमान लगा रहे हैं.


फिलहाल भारत-पाकिस्तान के बीच रेल सेवा बंद


वैसे भी रावलपिंडी से अमृतसर के बीच की दूरी लगभग पौने तीन सौ किमी है. फिलहाल भारत और पाकिस्तान के बीच रेल सेवा बंद है. भारतीय रेलवे में विभिन्न प्रकार की रेलगाड़ियां चलती हैं, जैसे कि शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, और मेल एक्सप्रेस. पाकिस्तान में भी विभिन्न प्रकार की रेलगाड़ियां चलती हैं, लेकिन उनकी संख्या और प्रकार भारत की तुलना में कम हैं.