दिल्ली की नई CM आतिशी के पति कौन हैं और क्या करते हैं? परिवार में कौन-कौन, जानिए सबकुछ
Advertisement
trendingNow12434187

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति कौन हैं और क्या करते हैं? परिवार में कौन-कौन, जानिए सबकुछ

Atishi Marlena Family: दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी (Atishi) का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ था और वो पंजाबी राजपूत परिवार से आती हैं. उनके पिता विजय सिंह और मां तृप्ता वाही दोनों दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रह चुके हैं. आतिशी के पति का नाम प्रवीण सिंह (Praveen Singh) है.

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति कौन हैं और क्या करते हैं? परिवार में कौन-कौन, जानिए सबकुछ

Delhi New CM Atishi Husband and Family: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के रूप में आतिशी को चुन लिया है. आतिशी के नाम का प्रस्ताव अरविंद केजरीवाल ने रखा और विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से आतिशी के नाम पर मुहर लगाई गई. आतिशी का नाम फाइनल होने के साथ ही वो दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. इससे पहले, सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित भी दिल्ली की कमान संभाल चुकी हैं. बता दें कि आतिशी कालकाजी विधानसभा सीट से विधायक हैं और मौजूदा समय में उनके पास कुल 13 मंत्रालय हैं. सियासी गलियारों में आतिशी को अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया का भरोसेमंद माना जाता है.

कौन हैं आतिशी के माता-पिता?

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी (Atishi) का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ था और वो पंजाबी राजपूत परिवार से आती हैं. उनके पिता विजय सिंह और मां तृप्ता वाही दोनों दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रह चुके हैं. बताया जाता है कि आतिशी के पिता विजय सिंह ने 'मार्क्स' और 'लेनिन' से लिए गए कुछ अक्षरों को मिलाकर उनका नाम आतिशी मार्लेना रखा था. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान आतिशी मार्लेना ने अपना नाम से मार्लेना शब्द हटा दिया और अब वो आतिशी के नाम से फेमस हैं.

आतिशी के पति कौन हैं और क्या करते हैं?

आतिशी के पति (Atishi Husband) का नाम प्रवीण सिंह (Praveen Singh) है. साल 2020 के चुनाव में दिए एफिडेविट में आतिशी ने अपने पति को सोशल वर्कर बताया था. लेकिन, वो हमेशा ही लाइमलाइट से दूर रहते हैं. हालांकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वो एक रिसर्चर और एजुकेटर हैं. आतिशी के पति प्रवीण सिंह ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है. इसके अलावा उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद से भी पढ़ाई की है.

Atishi Marlena New CM: कभी थीं सिसोदिया की सलाहकार, अब संभालेंगी दिल्ली की कुर्सी

कितनी है आतिशी की संपत्ति?

चुनाव आयोग में द‍िये गए हलफनामे के अनुसार आत‍िशी (Atishi Property) की कुल 1.41 करोड़ रुपये की संपत्‍त‍ि है. इसके अलावा उनके पत‍ि के पास 81.42 लाख रुपये की संपत्‍त‍ि है. इसके साथ ही उन्‍होंने चुनावी हलफनामे में यह जानकारी दी थी क‍ि उनके पास घर और गाड़ी कुछ भी नहीं ही है. साल 2018-19 में आतिशी की कमाई 5.20 लाख रुपये थी. आतिशी के पास 20 हजार रुपये कैश और बैंक अकाउंट में 36 हजार रुपये थे. इसके अलावा उनके नाम पर 39 लाख, और 18 लाख रुपये की दो एफडी भी थी.

आतिशी के पति की संपत्ति?

2020 के चुनाव में दिए एफिडेविट में आतिशी (Atishi) ने अपने पति प्रवीण सिंह की 2018-2019 में कुल आय 3.71 लाख रुपये बताई थी. चुनावी हलफनामे के अनुसार, आतिशी के पति के पास 10 हजार रुपये कैश और उनके बैंक अकाउंट में 8.13 लाख रुपये थे. इसके अलावा उनके नाम पर 54.5 लाख रुपये की एक एफडी थी.

अरविंद केजरीवाल ने आतिशी को ही दिल्ली का नया मुख्यमंत्री क्यों चुना?

आतिशी के राजनीतिक करियर की शुरुआत

आतिशी के राजनीतिक करियर की बात करें, तो उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान राजनीति में सबसे पहली बार कदम रखा था. वो 2015 से 2018 तक दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार के रूप में काम कर चुकी हैं. ये तेज तर्रार 'आप' नेता पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी यानी पीएसी की मेंबर भी रह चुकी हैं. आतिशी ने 2019 में लोकसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमाई थी, लेकिन उन्हें गौतम गंभीर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

दिल्ली में जन्मी आतिशी की शुरुआती पढ़ाई नई दिल्ली के पूसा रोड स्थित स्प्रिंगडेल्स स्कूल में हुई है. इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से की और साल 2001 में ग्रेजुएशन और मास्टर्स की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने चिवनिंग स्कॉलरशिप पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और मास्टर्स की दूसरी डिग्री हासिल की. आतिशी आम आदमी पार्टी की संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. 2013 में आम आदमी पार्टी ने जब सबसे पहले मेनिफेस्टो ड्राफ्ट जारी किया था, तो उसमें आतिशी को भी जगह दी गई थी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news