लखनऊ/आगरा: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2021) के अवसर पर उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक स्मारकों (Historical monuments in Uttar Pradesh) में महिलाओं को फ्री एंट्री दी जा रही है. इस बाबत एएसआई (ASI) और जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश द्वारा अधिसूचना जारी की गई है. 


इन स्मारकों में एंट्री फ्री


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश (Abhishek Prakash) द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार मिशन शक्ति अभियान (Mission Shakti) के तहत 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2021) के अवसर पर महिलाओं को छोटा इमामबाड़ा (Chhota Imambara), बड़ा इमामबाड़ा (Bada Imambara) और पिक्चर गैलरी (Picture Gallery) में मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा.


2019 से जारी है ये सिलसिला


भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2021) पर 8 मार्च को आगरा में ताजमहल (Taj Mahal), आगरा किला (Agra Fort), फतेहपुर सीकरी (Fatehpur Sikri) सहित सभी स्मारकों में महिलाओं को फ्री एंट्री देने का फैसला किया है. एएसआई के कार्यकारी पुरातत्वविद वी.के. स्वर्णकार को इस संबंध में पहले ही केंद्रीय मंत्रालय से एक आदेश प्राप्त हो चुका है. महिला दिवस पर महिलाओं को इन स्मारकों में फ्री एंट्री देने की योजना मंत्रालय द्वारा 2019 में शुरू की गई थी. 


यह भी पढ़ें; International Women's Day: रेलवे ने महिलाओं के लिए किए खास इंतजाम, राज्य सरकारों ने भी दिए कई तोहफे


इस बार ये है थीम


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को पहचानने के लिए हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 की थीम 'Choose To Challenge' है. 


LIVE TV