WhatsApp: व्हाट्सएप को लेकर एक बार फिर चर्चा हो रही है कि यह भारत में बंद हो सकता है. व्हाट्सएप ने संशोधित IT नियमों का विरोध किया था. कंपनी का कहना था कि ये निजता के अधिकार का उल्लंघन करते हैं और असंवैधानिक हैं. कंपनी ने ऐप का संचालन बंद करने तक की बात कह दी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में WhatsApp बंद होने वाला है?


जिसके बाद से सवाल उठने लगा कि क्या भारत में WhatsApp बंद होने वाला है? सरकार ने संसद में कांग्रेस सांसद की तरफ से पूछे गए इस सवाल का जवाब दिया. केंद्र का कहना है कि अब तक व्हाट्सएप या उसकी पैरेंट कंपनी मेटा की तरफ से इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया है. खास बात है कि पहले व्हाट्सएप ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि अगर सरकार की तरफ से उसे मैसेज एनक्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया, तो भारत में काम करना बंद कर देगा.


राज्यसभा में कांग्रेस सांसद ने पूछा सवाल


राज्यसभा में कांग्रेस सांसद विवेख तन्खा ने मैसेजिंग सर्विस के काम करने से जुड़ा सवाल पूछा था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसपर IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लिखित जवाब दिया, 'इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्रालय की तरफ से से पहले ही साझा किया जा चुका है कि WhatsApp या Meta ने सरकार को अपनी ऐसी किसी भी योजना के बारे में सूचित नहीं किया है.' 


केंद्र सरकार ने क्या जवाब दिया


तन्खा का सवाल था कि क्या सरकार के यूजर की जानकारी साझा करने के निर्देशों के चलते WhatsApp भारत में काम करना बंद कर रहा है या नहीं उन्होंने IT एक्ट 2000 की धारा 69A का जिक्र किया था. इस पर सरकार ने कहा कि केंद्र ने भारत की संप्रभुता या अखंडता, भारत की सुरक्षा विदेश से अच्छे रिश्ते या सार्वजनिक व्यवस्था के हित में निर्देश जारी किए थे.