नई दिल्‍ली: 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अर्धसैनिक बलों द्वारा योग के विभिन्‍न आसनों का प्रदर्शन किया गया. आईटीबीपी के जवानों ने कहीं पर पानी के भीतर तो कहीं पर हिमालय की चोटियों पर योगाभ्‍यास किया. इतना ही नहीं, आईटीबीपी के जवानों ने खोजी कुत्‍तों और घोड़े पर सवार होकर भी योग के विभिन्‍न आसनों का प्रदर्शन किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईटीबीपी की तरह देश तरह बार्डर सिक्‍योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के जवानों ने भी योग के विभिन्‍न आसनों का अलग-अलग तरीके से प्रदर्शन किया. भारत-पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान कहीं ऊंटों पर योगाभ्‍यास करते हुए नजर आए, तो कहीं पर घोड़े पर सवार होकर बीएसएफ के जवानों ने भी योगाभ्‍यास किया. बीएसएफ की तरफ से दिल्‍ली के छावला स्थिति कैंप में भी योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें बीएसएफ के महानिदेशक रजनीकांत मिश्र सहित अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया. 


देखें VIDEO: रांची में मोटू-पतलू ने भी किया योगाभ्यास



यह भी पढ़ें: हार्ट केयर है योग दिवस की थीम, PM मोदी बोले- शराब की लत छुड़ाता है योग


आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि जम्‍मू और कश्‍मीर में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात बल सदस्‍यों ने योग के विभिन्‍न आसान की प्र‍स्‍तुति बेहद खास अंदाज में की. आईटीबीपी की इस यूनिट ने विशेष रूप से प्रशिक्षित खोजी कुत्‍तों के साथ योगाभ्‍यास किया. इतना ही नहीं, इसी यूनिट के जवानों ने घोड़े पर सवार होकर योग के विभिन्‍न आसनों की प्रस्‍तुति की. उन्‍होंने बताया कि आईटीबीपी की 9वीं बटालियन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में रिवर योगा का प्रदर्शन किया गया. जिसमें इस बटालियन के जवानों ने बर्फीले पानी के भीर योगाभ्‍यास किया. 



फोटो गैलरी: हड्डी गलाने वाली सर्दी में ITBP के जाबांजों ने किया योग


बीएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, बल की घुडसवार यूनिट की तरफ से घोड़ों पर योग के विभिन्‍न आसान की प्रस्‍तुति की गई. इसके अलावा, राजस्‍थान में भारत-पाक सीमा की रेतीली जमीन पर भी बल सदस्‍यों द्वारा योगाभ्‍यास किया गया. उन्‍होंने बताया, पांचवें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बल की सभी यूनिट्स में योगाभ्‍यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें अधिकारियों और जवानों ने योग का अभ्‍यास किया.