नई दिल्‍ली : आईएएस में टॉप करने वाले जम्‍मू कश्‍मीर के आईएएस अफसर शाह फैजल ने इस्‍तीफा दे दिया है. उनके बारे में कहा जा रहा है कि वह राजनीति‍ में कदम रखेंगे और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. संभावना हैं कि वह बारामूला से अगला लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि उनके बारे में कई महीनों से ये कयास लगाए जा र‍हे थे कि वह राजनीति‍ में उतर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के अनुसार 2010 बैच के टॉपर शाह फैजल ने सोमवार को वॉलेंट्री रिटायरमेंट की मांग की. 35 साल के शाह फैजल कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के लोलाब घाटी के रहने वाले हैं. अब कहा जा रहा है कि वह बारामूला से चुनाव लड़ सकते हैं.


उन्‍होंने वॉलेंट्री रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है, लेकिन माना जा रहा है कि इसके फाइनल होने में अभी टाइम लग सकता है. एक बार उनका त्‍यागपत्र मंजूर हो गया उसके बाद वह नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के मुखिया फारुख अब्‍दुल्‍ला और उमर अब्‍दुल्‍ला से मिलेंगे. माना जा रहा है कि इसके बाद पार्टी के नेताओं से उनकी आधि‍कारिक मुलाकात कराई जा सकती है. फैजल जम्मू-कश्मीर सरकार की सेवाओं से छुट्टी पर गए हुए थे. वह फुलब्राइट स्कॉलरशिप लेकर अमेरिका गए हुए थे. 2 जनवरी को वह घाटी पहुंचे थे. इसके बाद ही उन्‍होंने अपने इस्‍तीफे की पेशकश कर दी.


IAS टॉप कर आए थे चर्चा में
फैजल 2010 के आईएएस टॉपर हैं. वह कश्‍मीर के पहले शख्‍स हैं, जिन्‍होंने आईएएस की परीक्षा में टॉप किया था. आईएएस ज्‍वाइन करने के बाद उन्‍हें स्‍कूल एजुकेशन का डायरेक्‍टर बनाया गया था.



सोशल मीड‍िया पर ट‍िप्‍पणी पड़ी भारी
हालांकि सोशल मीडि‍या पर शाह फैजल की कुछ टिप्‍पणियों से विवाद भी हुआ. सोशल मीडिया पर  एक बार तो शाह फैसल को एक ट्वीट करना इतना भारी पड़ा कि उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू हो गई. उन्होंने 22 अप्रैल को एक ट्वीट किया, 'पितृसत्ता + जनसंख्या + निरक्षरता + शराब + पोर्न + टेक्नालॉजी + अराजकता = रैपिस्तान!' इस ट्वीट ने उनके लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं. फैजल जम्मू-कश्मीर राज्य बिजली विकास निगम कारपोरेशन के पूर्व प्रबंध निदेशक हैं.