Next CJI of India: जस्टिस संजीव खन्ना भारत के अगले चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) नियुक्त किया गया है. केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार शाम इसका ऐलान किया. वे 11 नवंबर को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. मौजूदा चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. इसके अगले दिन राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू जस्टिस संजीव खन्ना को राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक देश के नए चीफ जस्टिस बनने जा रहे जस्टिस संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट में दूसरे वरिष्ठतम जज हैं. उनके नाम की सिफारिश सीजेआई चंद्रचूड़ ने की थी. चीफ जस्टिस के रूप में संजीव खन्ना का कार्यकाल करीब साढ़े छह महीने का होगा. वे अगले साल 13 मई 2025 को सेवा से रिटायर हो जाएंगे. 


कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना?


जस्टिस संजीव खन्ना मूलत दिल्ली के निवासी हैं. उनका जन्म 14 मई 1960 को हुआ था. वर्ष 1983 में एलएलबी करने के बाद वे दिल्ली बार काउंसिल में एक वकील के रूप में रजिस्टर्ड हुए. अपने करियर की शुरुआत उन्होंने दिल्ली की तीस हजारी परिसर में वकील के रूप में की. इसके बाद दिल्ली हाई कोर्ट और ट्रिब्यूनल में भी प्रैक्टिस की. 


वर्ष 2005 में बने हाईकोर्ट जज


जस्टिस खन्ना को वर्ष 2005 में दिल्ली हाई कोर्ट में एडहॉक जज के रूप में पहली नियुक्ति मिली. इसके बाद उन्हें स्थाई जज बना दिया गया. दिल्ली हाई कोर्ट में जज के रूप में उन्होंने दिल्ली न्यायिक अकादमी, दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र और जिला न्यायालय मध्यस्थता केंद्रों के अध्यक्ष का पद संभाला. 


2019 में पहुंचे सुप्रीम कोर्ट


जस्टिस खन्ना को 18 जनवरी 2019 को कॉलेजियम की सिफारिश पर सुप्रीम कोर्ट में एलिवेट किया गया. सुप्रीम कोर्ट में आने के बाद वे 17 जून 2023 से 25 दिसंबर 2023 तक सुप्रीम कोर्ट लीगल सर्विस कमेटी के अध्यक्ष रहे. वर्तमान में नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी के कार्यकारी अध्यक्ष और नेशल जुडिशल एकेडमी भोपाल के गवर्निंग काउंसिल मेंबर हैं. अगले साल वे सेवा से रिटायर हो जाएंगे.