Karnataka Next CM: कर्नाटक में मुख्यमंत्री (CM) पद के लिए दावेदारी तेज हो गई है. इस बीच पूर्व सीएम सिद्धारमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के लिए उनके समर्थकों में पोस्टर वॉर शुरू हो गई है. बेंगलुरु में दोनों के समर्थकों ने अपने-अपने नेता के पोस्टर-बैनर लगाए हैं. बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के समर्थकों ने बेंगलुरु में सिद्धारमैया के आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया है, जिसमें उन्हें 'कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री' बताया गया. इसके अलावा बेंगलुरु में कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष के लिए भी पोस्टर लगे हैं. डीके शिवकुमार के घर के बाहर भी उनके समर्थकों ने उन्हें कर्नाटक का अगला सीएम बताते हुए पोस्टर लगाए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन है सीएम पद की पहली पसंद?


कर्नाटक पर सूत्रों से बड़ी खबर है कि जनता की पहली पसंद सिद्धारमैया हैं, इसलिए कांग्रेस आलाकमान उनको सीएम बनाने के पक्ष में है. डीके शिवकुमार की दलीलों और मेहनत को मानते हुए उनको डिप्टी सीएम और अहम मंत्रालय का ऑफर दिया गया है. कांग्रेस चाहती है कि कम से कम 2024 तक ओबीसी (कुरबा समाज) के सिद्धारमैया को सीएम बनाया जाए. उनके साथ वोक्कालिगा समाज के डीके शिवकुमार, दलित समाज के जी परमेश्वर और लिंगायत समाज के एमबी पाटिल डिप्टी सीएम हों.


कर्नाटक सीएम कहां फंसा पेंच?


सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने डीके को ये भी कहा है कि उनके खिलाफ ईडी के मामले हैं, जिन पर बीजेपी केंद्र में रहते बखेड़ा खड़ा करेगी. इसलिए 2024 तक प्रस्ताव मानिए. डीके इसके लिए तैयार हैं, लेकिन वो कोई दूसरा डिप्टी सीएम नहीं चाहते. यही पेंच सुलझना बाकी है. गांधी परिवार ही ये पेंच सुलझा सकता है. इसीलिए खरगे सोनिया राहुल से मिलने दिल्ली जा रहे हैं. सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर है कि डीके शिवकुमार के साथ 70-75 विधायक हैं. शिवकुमार के समर्थन में आधे से ज्यादा विधायक हैं. इस बीच, बेंगलुरु में सिद्धारमैया की बड़ी बैठक जारी है. करीबी विधायकों के साथ सिद्धारमैया बैठक कर रहे हैं.


मुख्यमंत्री पर आज होगा फैसला!


गौरतलब है कि आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में CLP का नेता चुना जाएगा. इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष खरगे और महासचिव राय लेंगे. सूत्रों के अनुसार, सीएम के साथ 3 डिप्टी सीएम होंगे. जान लें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के बाद आज मल्लिकार्जुन खरगे दिल्ली पहुंचेंगे. वे सोनिया और राहुल गांधी से मुलाकात करके कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा करेंगे.


जरूरी खबरें


वसुंधरा राजे से 15 साल में 15 बार भी बात नहीं हुई, मिलीभगत के आरोप पर बोले CM गहलोत
कर्नाटक से BJP के पांव उखाड़ने की तैयारी, कांग्रेस करने जा रही ये नया प्रयोग