Kashmir Female Boat Race: कश्मीर में दर्जनों महिला एथलीट हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित किया है. अब घाटी से और ज्यादा छिपी प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील में पहली बार सभी महिलाओं की पारंपरिक नौका दौड़ आयोजित की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डल झील पर बहुत ही अनोखे कार्यक्रम में, 150 से ज्यादा महिलाओं ने इस पारंपरिक नौका दौड़ में हिस्सा लिया, जिसने सभी रूढ़िवादी बाधाओं को तोड़ दिया और महिला सशक्तीकरण और समावेशिता की दिशा में एक कदम बढ़ाया.


कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन


प्रसिद्ध एथलीट और पेरिस ओलंपिक में भारत की पहली महिला चीफ जूरी, बिलकिस मीर ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया. बिलकिस वर्षों से कश्मीरी महिलाओं के साथ काम कर रही हैं और उन्हें जल खेलों में प्रशिक्षित करती हैं और उनका कहना है कि यह घाटी में एक ऐतिहासिक दिन था, जब इतनी सारी महिलाओं ने एक मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया.


आयोजक बिलकिस मीर ने कहा, 'यह एक ऐतिहासिक दिन था क्योंकि यह महिलाओं के लिए पहली ट्रैक रेस थी. पुरुषों के लिए हमेशा ही इवेंट होते हैं, चाहे वह क्रिकेट हो या कोई और टूर्नामेंट, लेकिन महिलाओं के लिए बहुत कम होते हैं. यह बहुत ही अनोखा है क्योंकि ये लड़कियां पहली बार अपने घर से बाहर निकली हैं और इस दौड़ का हिस्सा बनी हैं. इसने बहुत सी युवा प्रतिभाओं को सामने लाने में भी मदद की है और इस दौड़ से हमें नई प्रतिभाएं मिलीं. हम 35 लड़कियों को गोद ले रहे हैं, जिन्हें हम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षित करने जा रहे हैं.'


'घाटी में हों और भी आयोजन'


इस आयोजन में भाग लेने वाली युवा लड़कियों ने उत्साह दिखाया और यह भी चाहा कि घाटी में इस तरह के और भी आयोजन हों. स्थानीय लड़कियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करना और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी योग्यता साबित करने का अवसर देना उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा है.


प्रतिभागी मदीहा फारूक ने कहा, 'मैं इस दौड़ का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं, जो घाटी में पहली बार आयोजित की गई थी. इसमें 100 से ज्यादा प्रतिभागी थे और तीन लड़कियों ने जीत हासिल की. ​​मैं चाहती हूं कि घाटी में इस तरह के और भी आयोजन हों. यह बहुत बढ़िया था और लड़कियों के लिए खेल बहुत जरूरी हैं. जो लोग कहते हैं कि लड़कियां खेलों के लिए नहीं बनी हैं, वे सच नहीं हैं. हमारी शिक्षिका को एक्वा क्वीन कहा जाता है और वह हम सभी को प्रेरित करती हैं.'


कश्मीर जल क्रीड़ा के लिए जाना जाता है क्योंकि यहां जंगली प्राकृतिक जल है और हाल ही में सरकार ने कश्मीर में जल क्रीड़ा को बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ किया है और खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान किया है.