नई दिल्ली: वैसे तो सांप (Snake) को देखते ही रूह कांप जाती है लेकिन कुछ लोग सांप को पकड़ने में माहिर (Snake Catcher) होते हैं. उन्हें पता होता है कि सांप को कैसे कंट्रोल करना है. कई लोग सांप को उसके फन से पकड़ते हैं लेकिन ये खतरनाक हो सकता है. इसीलिए एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि सांप को उसकी पूंछ से ही पकड़ना चाहिए.


सांप को पकड़ने की तकनीक है दिलचस्प


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट सांप को पूंछ से ही क्यों पकड़ते हैं ये जानना बहुत दिलचस्प है. सांप के शरीर में मुंह से लेकर पिछले भाग तक हड्डियां होती हैं जिन्हें Vertebrae कहा जाता है. लेकिन सांप की पूंछ के पास पूरे शरीर के मुकाबले कम हड्डियां होती हैं इसीलिए सांप अपनी पूंछ वाले भाग की तरफ बहुत कम जोर लगा पाता है.


ये भी पढ़ें- गजब का देसी जुगाड़ 'चुकड़ू स्कूटर', बिना पेट्रोल-डीजल या बैटरी के फर्राटे से है भागता


एक्सपर्ट कैसे पकड़ते हैं सांप?


इसके अलावा जब एक्सपर्ट सांप को पूंछ की तरफ से पकड़ते हैं तो उसे कंट्रोल करना आसान होता है. एक्सपर्ट सांप को पकड़ते समय उसकी पूंछ को थोड़ा-थोड़ा मोड़ते रहते हैं जिससे सांप से उनकी दूरी बनी रहती है.


सांप की पूंछ में नहीं होता ज्यादा सेंस 


एक्सपर्ट इसलिए भी सांप की पूंछ को पकड़ना बेहतर समझते हैं क्योंकि सांप के पूरे शरीर के मुकाबले उसकी पूंछ में न के बराबर सेंस होता है. गौरतलब है कि सांप को पकड़ने का काम एक्सपर्ट को ही करने दें. इसे आप बिल्कुल भी ट्राई न करें वरना लेने के देने पड़ सकते हैं. सांप बहुत ही फुर्तीला होता है. जरा सी चूक होने पर वो आपको काट सकता है और आपकी जान खतरे में पड़ सकती है.


ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं? मेट्रो स्टेशन पर क्यों लगे होते हैं पीले रंग के उबड़-खाबड़ टाइल्स


बता दें कि दुनियाभर में सांप की करीब 3 हजार प्रजातियां पाई जाती हैं. किंग कोबरा, अजगर, करैत और वाइपर को सबसे खतरनाक सांप माना जाता है. जहां किंग कोबरा बहुत जहरीला होता है तो अजगर अपने शिकार को जिंदा ही निगल जाता है. वाइपर और करैत भी अपने जहर के लिए जाने जाते हैं. ये चारों सांप भारत में पाए जाते हैं.


LIVE TV