LIVE | Coronavirus News: दिल्ली में कोरोना को लेकर बैठक, CM केजरीवाल समेत कई अधिकारी शामिल

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 22 Dec 2022-6:52 pm,

Coronavirus Live Updates: जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं.

Covid News Live Updates: दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए भारत में भी कोविड के फिर से फैलने का खतरा पैदा हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को देश में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को सजग रहने और निगरानी तंत्र मजबूत करने का निर्देश दिया.


मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, ‘कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की. कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिये कहा है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिये तैयार हैं.‘


जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे कोविड के सकारात्मक नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को उभरते स्वरूपों पर नजर रखने के लिए तैयार करें.


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा था कि इस तरह की कवायद से देश में चल रहे नए स्वरूप, यदि कोई हो, का समय पर पता लगाने में मदद मिलेगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करना सुविधाजनक होगा.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

नवीनतम अद्यतन

  • दिल्ली में 24 फीसदी लोगों ने लगवाया बूस्टर डोज

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में केवल 24 फीसदी लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया है. मेरा सभी से अनुरोध है कि आप सभी बूस्टर डोज लगवा लें. अभी हमारे पास 380 एंबुलेंस तैयार हैं, हमने और एंबुलेंस के लिए भी निर्देश दे दिया है.

  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, आज हमारे पास कोरोना के लिए 8000 बेड खाली हैं और अगर जरूरत पड़ी तो हम बेड की संख्या को 36 हजार तक लेकर जा सकते हैं. हमने ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमता भी बढ़ा ली है.

  • दिल्ली में BF.7 का एक भी मामला नहीं

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक के बाद कहा कि अभी तक BF.7 का एक भी मामला नहीं मिला है. कोरोना को लेकर हमारी पूरी तैयारी है. भारत सरकार के निर्देश के मुताबिक हम नए सभी सक्रिय केस की जीनोम सीक्वेंसिंग कराते हैं. दिल्ली में हर रोज 2,500 जांच हो रही है जिसे हम 1 लाख तक लेकर जा सकते हैं.

  • Coronavirus Alert In West Bengal: बंगाल में गंगासागर मेला को लेकर सीएम ममता ऐलान

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि गंगासागर मेला प्रत्येक वर्ष आयोजित होता है, पिछले वर्ष भी कोरोना को ध्यान में रखते हुए मेले का आयोजन हुआ था इस बार भी कोरोना को ध्यान में रखकर इसे आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमने इसे (कोरोना) लेकर बैठक भी की थी. कोरोना के लिए कमिटी गठित है जो निगरानी रख रही है. अभी बंगाल में घबराने की स्थिति नहीं है, लेकिन हम मॉनिटर कर रहे हैं, लोगों से सतर्क रहने की अपील है.

  • Corona News Delhi: दिल्ली में कोरोना को लेकर बैठक

    दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए देश के कई राज्यों में कोरोना पर समीक्षा बैठक की जा रही है. इस कड़ी में दिल्ली भी शामिल हो गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में कोरोना के खतरे को देखते हुए समीक्षा बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में सचिव समेत कई अधिकारी शामिल हुए हैं.

  • Advisories to States regarding Covid19: राज्यों को एडवाइजरी जारी

    केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कोरोना के खतरे पर बात करते हुए कहा कि आज संसद में सभी सांसदों ने फेस मास्क पहना था. भारत सरकार ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 की स्थिति के संबंध में एडवाइजरी जारी की है. राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा जारी रख सकते हैं लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए.

  • Coronavirus Alert In Kerala: केरल में अलर्ट जारी

    केरल में कोविड-19 स्थिति को लेकर सामान्य अलर्ट जारी किया गया है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है. हम जनता से सतर्क रहने की अपील करते हैं. हमने राज्य में 100% टीकाकरण किया है.

  • Coronavirus Outbreak: कर्नाटक में सीएम ने की समीक्षा बैठक

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेलगावी में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर के साथ राज्य में कोविड-19 की स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक की.

     

  • Corona News Delhi: पीएम मोदी की बैठक जारी

    देश में कोविड-19 की स्थिति पर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाई लेवल मीटिंग जारी है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी शामिल हैं. 

  • नहीं रुकेगी भारत जोड़ो यात्रा

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस कोविड से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करेगी, लेकिन भारत जोड़ो यात्रा को नहीं रोका जाएगा. उनका यह बयान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के उस पत्र के जवाब में आया है कि जिसमें मांडविया ने राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कहा था कि अगर COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा सकता है तो यात्रा को स्थगित करने पर विचार करें.

  • थोड़ी देर में शुरू होगी पीएम मोदी की बैठक

    कोरोना मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समीक्षा बैठक करने जा रहे हैं. ये बैठक थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी. इस बीच विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि चीन में कोविड की स्थिति पर नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा, 'हम दुनिया की फार्मेसी हैं और उस रूप में हमेशा दूसरे देशों की मदद की है. हमें अभी ट्रैवल एडवाइजरी जारी करना है, लेकिन लोगों को उस देश में स्थानीय दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जहां वे रह रहे हैं.'

  • राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना

    कोरोना संकट के बीच भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के संबंध में केंद्रीय मंत्री की तरफ से भेजे गए लेटर को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि यात्रा को रोकने के लिए साजिश हो रही है. यात्रा को रोकने के लिए बहाने बनाए जा रहे हैं.

  • Coronavirus News:  लोकसभा में बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री 
    लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, 'पिछले कुछ दिनों से दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन भारत में मामले कम हो रहे हैं. हम चीन में बढ़ते कोविड मामलों और इससे होने वाली मौतों को देख रहे हैं. हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं. राज्यों को सलाह दी जा रही है कि वे कोविड-19 के नए वेरिएंट की समय पर पहचान करने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं.'

  • Coronavirus News: सरकार ने की विपक्षी सांसदों से मास्क पहनने की अपील
    केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, ‘आज दोनों सदन अध्यक्ष ने अनुरोध किया कि कोविड की स्थिति देखते हुए सभी सांसद मास्क पहन कर आएं लेकिन विपक्ष ने ऐसा नहीं किया. ये उनकी मानसिकता दिखाता है. हम इसकी निंदा करते हैं. हम अनुरोध करते हैं कि सदन अध्यक्ष का सम्मान करने की परंपरा को वे आगे बढ़ाएं.’

     

  • कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री का बयान

    कोरोना संकट के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में जवाब दिया. उन्होंने कहा कि दुनिया में हर दिन 5 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. राज्यों से जीनोम सीक्वेसिंग बढ़ाने के लिए कहा गया है. भारत में बेहतर कोविड मैनेजमेंट है.

  • कोरोना संकट पर IMA की एडवाइजरी

    कोरोना संकट पर IMA ने एडवाइजरी जारी की है. आईएमए ने कहा कि सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना जरूरी है. विदेश यात्रा से बचें और भीड़ वाली जगहों पर बहुत जरूरी होने पर ही जाएं.

  • राज्यसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी और कई अन्य सांसद मास्क पहने हुए नजर आए.

     

  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम, स्वास्थ्य सचिव और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सचिवालय में कोविड प्रोटोकॉल और एहतियाती कदम उठाने के संबंध में बैठक कर रहे हैं. 

     

  • हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, ‘कोविड की पिछली तीन लहरों में हमने खुद को बेहतर तरीके से लैस किया है. हमारे पास सभी जिलों में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा है और साथ ही संयंत्रों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति है। लोगों को घबराना नहीं चाहिए और सभी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए.’

     

  • इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के डॉ अनिल गोयल ने कहा, ‘देश में लॉकडाउन की स्थिति नहीं होगी क्योंकि यहां के 95% लोगों को टीका लग चुका है. भारतीयों की प्रतिरक्षा प्रणाली चीनियों की तुलना में अधिक मजबूत है... भारत को कोविड की बुनियादी बातों - टेस्टिंग, उपचार, ट्रैकिंग पर वापस जाने की आवश्यकता है.’

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link