Opinion Poll Live: हिमाचल में बीजेपी रच सकती है इतिहास, लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज होने की संभावना

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 09 Nov 2022-8:16 pm,

Himachal Pradesh Assembly Election Polls 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे. सूबे में वोटिंग से पहले Zee News ओपिनियन पोल लेकर आया है, जिससे मालूम पड़ेगा कि पहाड़ी राज्य के लोग किस पार्टी को पसंद करते हैं और किसे वह मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. ये ओपिनियन पोल दर्पण ने किया है.

Himachal Pradesh Assembly Opinion Poll 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों पर 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे. वोटिंग से पहले Zee News ने ओपिनियन पोल किया है, जिसमें मालूम पड़ेगा कि प्रदेश की जनता किस पार्टी को सत्ता की चाबी सौंपना चाहती है. ओपिनियन पोल में हम बताएंगे कि किस सीट पर बीजेपी भारी है और किस सीट पर कांग्रेस भारी है. हिमाचल प्रदेश की हर सीट का ओपिनियन पोल हम आपको दिखाएंगे. बता दें कति हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी पैटर्न बदलने की बात कर रही है. यानी बीजेपी का दावा है कि वो सत्ता बरक़रार रखेगी. हिमाचल प्रदेश में 90 के दशक से अब तक ऐसा नहीं हुआ है कि कोई पार्टी लगातार दो बार सत्ता में रही हो. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 68 में ले 44 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस को 20 सीटें मिली थीं. 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वोट प्रतिशत 38.47 प्रतिशत था जो 2017 में बढ़कर 48.8 प्रतिशत हो गया. प्रदेश में वोट शेयर के मामले में बीजेपी का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. जबकि 2017 में कांग्रेस का वोट प्रतिशत 42.81 से घटकर 41.7 प्रतिशत हो गया. राज्य में 55.74 लाख से अधिक मतदाता हैं.

नवीनतम अद्यतन

  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के नायगांव के नांदेड में एक सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा, हिंदुस्तान के किसान, मजदूर गाड़ी में नहीं चलते, सड़कों पर पैदल चलते हैं. अगर उस हिंदुस्तान को समझना है तो हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर, गाड़ी से चलकर नहीं समझा जा सकता. अगर हिंदुस्तान को समझना है तो सड़क पर चलना होगा.

  • पोल के मुताबिक, हिमाचल की 68 सीटों में से बीजेपी 34-44, कांग्रेस 24-28 और अन्य 0-2 सीटें जीत सकती है. 

     

  • शिमला जिले के चौपाल में बीजेपी, ठियोग में अन्य, कुसुमप्टी में कांग्रेस, शिमला ग्रामीण में कांग्रेस, जुब्बल कोटखाई में बीजेपी, रामपुर में भी बीजेपी, रोहड़ में कांग्रेस, शिमला में बीजेपी के जीतने की संभावना है. 

     

  • सोलन जिले की नालागढ़ सीट पर कांग्रेस, दून में कांग्रेस, सोलन में बीजेपी, कसौली में कांग्रेस के जीतने की संभावाना है. वहीं, सिरमौर जिले की नाहन सीट पर बीजेपी, पौंटा साहिब पर बीजेपी, शिलाई में कांग्रेस चुनाव जीत सकती है. सिरमौर 5 सीटों में से बीजेपी 4 और कांग्रेस 1 पर कब्जा कर सकती है.

     

  • बिलासपुर में विधानसभा की 4 सीटें हैं. यहां की झंडूता में बीजेपी जीत सकती है. घुमारवीं में भी बीजेपी के जीतने की संभावना है. बिलासपुर में भी बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है. श्री नैना देवी में कांग्रेस बाजी मार सकती है. 

     

  • ऊना जिले की गगरेट सीट पर कांग्रेस जीत सकती है. हरोली में भी कांग्रेस के जीतने की संभावना है. ऊना सीट पर बीजेपी जीत सकती है. ऊना की 5 सीटों में से कांग्रेस 4 और 1 पर बीजेपी जीत सकती है. 

  • हमीरपुर जिले में विधानसभा की 5 सीटें हैं. यहां की भोरंज सीट पर बीजेपी जीत सकती है. सुजानपुर में भी बीजेपी जीत सकती है. हमीरपुर सीट पर भी बीजेपी बाजी मार सकती है. बड़सर में भी बीजेपी जीत सकती है. नादौन में कांग्रेस बाजी मार सकती है. कुल मिलाकर हमीरपुर की 5 सीटों में से बीजेपी 4 और कांग्रेस 1 सीट जीत सकती है. 

     

  • मंडी जिले की जोगिंदर नगर सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. सिराज भी बीजेपी के खाते में जाती दिख रही है. नाचन में भी बीजेपी जीत सकती है. धर्मपुर सीट में बीजेपी के प्रत्याशी को बढ़त मिलने की संभावना है. मंडी की ही सुंदरनगर सीट पर भी बीजेपी जीत सकती है. करसोग में भी बीजेपी बाजी मार सकती है. सरकाघाट में भी बीजेपी जीत सकती है. मंडी की ही बल्ह सीट पर कांग्रेस जीत सकती है. दरंग सीट पर भी बीजेपी सकती है. मंडी की 10 सीटों में से बीजेपी 9 और कांग्रेस 1 सीट जीत सकती है. 

  • हिमाचल के लाहौल और स्पिति विधानसभा सीट पर बीजेपी जीत दर्ज करती हुई दिख रही है. कुल्लू जिले की मनाली सीट पर कांग्रेस जीतती दिख रही है. वहीं, कुल्लू में भी कांग्रेस जीत रही है. बंजार में बीजेपी जीत दर्ज करती दिख रही है. पोल के मुताबिक आनी में भी बीचेपी जीत सकती है. कुल्लू की 4 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी 2-2 सीटें जीत सकती हैं. 

  • कांगड़ा में विधानसभा की 15 सीटें हैं. यहां के नूरपुर में कांग्रेस जीतती हुई दिख रही है. इंदौरा में बीजेपी, फतेहपुर में बीजेपी, जवाली में बीजेपी, देहरा में अन्य, जसवां में बीजेपी, ज्वालामुखी में कांग्रेस, जयसिंहपुर में बीजेपी, सुलह में बीजेपी, नगरोटा में कांग्रेस, कांगड़ा में बीजेपी, शाहपुर में कांग्रेस, धर्मशाला में कांग्रेस के जीतने की संभावना है. इसका अलावा पालमपुर में कांग्रेस, बैजनाथ में भी कांग्रेस जीतती दिख रही है. कांगड़ा की 15 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस 7-7 सीटों पर जीतती दिख रही हैं. 

  • पोल में हिमाचल के चंबा विधानसभा सीट में कांग्रेस की जीत होती दिख रही है. डलहौजी में बीजेपी की जीत हो रही है. वहीं भटियात में भी बीजेपी बाजी मारती दिख रही है. चंबा में विधानसभा की 5 सीटें हैं जिसमें से 3 बीजेपी और 2 कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही है. 

  • ये पोल 10 अगस्त से 7 नवंबर के बीच किया गया है.

  • Zee News पर देश का सबसे विश्वनीय ओपिनियन पोल बस कुछ देर में आने वाला है. शाम 7 बजे पोल दर्शकों के सामने होगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link