Breaking: कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 3 दिन की रिमांड पर भेजा, 29 जून को दोबारा होगी पेशी

श्वेतांक रत्नाम्बर Wed, 26 Jun 2024-6:55 pm,

Lok Sabha Session 2024 Live Updates: संसद सत्र के साथ देश दुनिया की तमाम खबरों पर अपडेट के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ....

Parliament Session 2024 Live News: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान आज नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हो गया है. ओम बिरला को दोबारा लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया है. उन्हें ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुना गया.

नवीनतम अद्यतन

  • तीन दिन की रिमांड पर दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तीन दिन की रिमांड पर भेज दिया है. केजरीवाल को 29 जून को शाम 7 बजे से पहले दोबारा पेश करना होगा.

  • गोल्डी बराड़ की जानकारी देने वालों को 10 लाख का इनाम

    एनआईए ने चंडीगढ़ में एक व्यवसायी के घर पर जबरन वसूली और गोलीबारी के मामले में वांछित आतंकवादी गोल्डी बराड़ और एक अन्य गैंगस्टर की जानकारी देने वालों को को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

  • Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है. सुरक्षाबलों ने आतंकियों के पास से एक यूएस निर्मित एम4 रायफल और दो AK47 बरामद किया है.

  • बीकानेर: धूल भरी आंधी से लोगों को मिली गर्मी से राहत

    राजस्थान के बीकानेर में धूल भरी आंधी से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

  • IMD Alert: भारतीय मौसम विज्ञान ने बताया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन यानी 27 और 28 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी (115.5-204.4 मिलीमीटर) बारिश होने की संभावना है.

     

  • नीट पेपर लीक केसः पुलिस जांच में पता चला है कि लातूर के 9 नीट अभ्यर्थियों के पास पटना के एडमिट कार्ड थे. अब पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या लातूर के इन छात्रों ने पटना जाकर परीक्षा दिया था क्या? 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट

    प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि मुझे खुशी है कि लोकसभा अध्यक्ष ने आपातकाल की कड़ी निंदा की. उन्होंने आपातकाल के दौरान हुई ज्यादतियों को उजागर किया है. आपातकाल से प्रभावित लोगों के सम्मान में मौन खड़े रहना भी एक अद्भुत भाव था.

     

  • Parliament Session 2024 Live Updates: आशा है विपक्ष को बोलने का मौका मिलेगा: राहुल गांधी

    लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को सदन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई दी और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह विपक्ष को बोलने का मौका देकर संविधान की रक्षा का अपना दायित्व निभाएंगे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ओम बिरला को बुधवार को ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया. वह दूसरी बार इस उत्तरदायित्व को संभाल रहे हैं. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मैं आपके दूसरी बार अध्यक्ष चुने जाने पर आपको बधाई देना चाहता हूं. मैं पूरे विपक्ष की ओर से, ‘इंडिया’ गठबंधन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं.’’

    राहुल गांधी ने कहा, ‘अध्यक्ष महोदय, यह सदन भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज के संरक्षक हैं. निस्संदेह, सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है.’

    उनका कहना था कि विपक्ष सदन चलाने में पूरा सहयोग करेगा, लेकिन यह भी जरूरी है कि विपक्ष को सदन के अंदर लोगों की आवाज उठाने का मौका मिले. उन्होंने कहा, ‘सहयोग विश्वास के आधार पर होना चाहिए और विपक्ष की आवाज को सदन में उठाए जाने की अनुमति दी जानी चाहिए. सवाल यह नहीं है कि सदन कितनी कुशलता से चल रहा है, सवाल यह है कि सदन में भारत की कितनी आवाज सुनी जा रही है. इसलिए यह विचार कि आप विपक्ष की आवाज को बंद करके सदन को कुशलतापूर्वक चला सकते हैं, गैर-लोकतांत्रिक है.’

    उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने हालिया लोकसभा चुनाव के नतीजों का हवाला देते हुए कहा कि इस चुनाव से पता चला है कि भारत के लोग विपक्ष से देश के संविधान की रक्षा की उम्मीद करते हैं.

    कांग्रेस नेता ने कहा, ‘आशा है कि हमें अपनी आवाज उठाने, भारत के लोगों की आवाज उठाने का मौका मिलेगा.’

    उन्होंने उम्मीद जताई कि बिरला विपक्ष को आवाज उठाने का मौका देकर संविधान रक्षा का अपना दायित्व निभाएंगे.

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘अध्यक्ष महोदय, यह विचार गैर-लोकतांत्रिक है कि आप विपक्ष की आवाज को चुप कराकर सदन को कुशलतापूर्वक चला सकते हैं. इस चुनाव ने दिखाया है कि भारत के लोग विपक्ष से संविधान की रक्षा की उम्मीद करते हैं. हमें विश्वास है कि विपक्ष को बोलने की अनुमति देकर, हमें भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देकर, आप भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे.’

  • Parliament Session 2024 Live Updates: जयराम रमेश का बड़ा बयान 

    जयराम रमेश ने कहा, 'डिविजन मांग सकते थे लेकिन हमने नहीं मांग हम आपको सहयोग करेंगे हमारी आवाज को नहीं दबाए हम आपका सहयोग करेंगे इसलिए हमने डिविजन नहीं मांगा हम स्पीकर का बहुत सम्मान करते है उन्होंने जो कहा है मैं उन पर कुछ नहीं कहूंगा हमने डिविजन नहीं मांगा क्योंकि हमने उचित समक्षा एक आम सहमति बने.'

  • इमरजेंसी के मुद्दे पर विपक्षी एकता हुई तार-तार

    आख़िर क्यों लोकसभा में अलग थलग पड़ी कांग्रेस. इमरजेंसी के मुद्दे पर विपक्षी एकता हुई तार तार लोकसभा में जैसे ही प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल के परिचय का कार्यक्रम पूरा किया. लोकसभा स्पीकर ने आपातकाल को लेकर प्रस्ताव पढ़ना शुरू कर दिया। ये देख कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने हंगामा शुरू किया , जमकर नारेबाज़ी भी हुई. लेकिन इमरजेंसी के मुद्दे पर कांग्रेस के इस विरोध का न तो सपा , न ही TMC, RJD और left पार्टियों नए समर्थन किया. कांग्रेस के सांसद स्पीकर के कुर्सी के पास पहुँचकर नारेबाज़ी करते रहे, लेकिन SP, RJD, TMC और लेफ्ट के सांसद चुपचाप अपनी कुर्सी पर बैठे रहें और स्पीकर के प्रस्ताव को सुनते रहे.

  • आख़िर क्यों लोकसभा में अलग थलग पड़ी कांग्रेस

    इमरजेंसी के मुद्दे पर विपक्षी एकता हुई तार तार लोकसभा में जैसे ही प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल के परिचय का कार्यक्रम पूरा किया। लोकसभा स्पीकर ने आपातकाल को लेकर प्रस्ताव पढ़ना शुरू कर दिया। ये देख कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने हंगामा शुरू किया , जमकर नारेबाज़ी भी हुई। लेकिन इमरजेंसी के मुद्दे पर कांग्रेस के इस विरोध का न तो सपा , न ही TMC, RJD और left पार्टियों नए समर्थन किया। कांग्रेस के सांसद स्पीकर के कुर्सी के पास पहुँचकर नारेबाज़ी करते रहे, लेकिन सपा, आरजेडी, TMC और लेफ्ट के सांसद चुपचाप अपनी कुर्सी पर बैठे रहें और स्पीकर के प्रस्ताव को सुनते रहे।

  • Parliament Session 2024 Live Updates: संसद में इमरजेंसी प्रस्ताव पर बटा विपक्ष

    संसद में इमरजेंसी को लेकर स्पीकर के प्रस्ताव का विरोध सिर्फ़ कांग्रेस के सांसदों ने किया. वहीं सपा (SP) और TMC के सांसदों ने कांग्रेस का साथ नहीं दिया लेकिन जब इमरजेंसी के दौरान मारे गए जब श्रद्धांजलि की बारी आई तो सपा और TMC के सांसद खड़े हो गए इमरजेंसी के मुद्दे पर सदन में विपक्ष बँटा हुआ दिखा.

    (इनपुट: Ravi Tripathi)

  • CBI Arrest Arvind Kejriwal news: दिल्ली आबकारी मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के बाद सीबीआई ने बुधवार को उन्हें राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. स्पेशल जज अभिताभ रावत की अदालत में CBI ने केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार करने की मांग की. सुनवाई के दौरान केजरीवाल का  शुगर लेवल डाउन हो गया. केजरीवाल के वकील ने कहा- हमें जवाब दाखिल करने के लिए वक्त दिया जाए. इस पर जज ने एक बार फिर केजरिवाल के वकील से कहा कि अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है, लिहाजा इसमें तय प्रकिया का पालन हुआ है या नहीं, इस पर बहस का अभी औचित्य नहीं बनता.हमें CBI की अर्जी पर जवाब दाखिल करने के लिए वक्त चाहिए. हम शाम तक जवाब दाखिल कर देंगे.

  • Hijab ban news: हिजाब पर विवाद

    महाराष्ट्र के चेंबूर के आचार्य और मराठे कॉलेज में हिजाब पर बैन बरकरार रहेगा. बॉम्बे हाईकोर्ट ने 8 छात्रों की याचिका पर सुनवाई करते हुए ड्रेस कोड को रद्द करने से इनकार कर दिया है. दरअसल चेंबूर के आचार्य और मराठे कॉलेज ने अपने स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड नियम बनाए हैं. इस नियम में कॉलेज में हिजाब, बुरखा, नकाब और टोपी पहनकर आने पर पाबंदी है. वहीं इसके विरोध में 8 छात्रों ने मुंबई हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए ड्रेस कोड रद्द करने की मांग की थी. बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस एस. एस. चांदूरकर और जस्टिस राजेश पाटिल ने फैसला सुनाते हुए कॉलेजों में हिजाब बैन बरकरार रखा है.

  • Lok Sabha Speaker Live: लोकसभा स्पीकर का बयान

    ओम बिरला भारत में लोकतंत्र के सिद्धांत को अक्षुण रखने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी युवा पीड़ी इस काले अध्यय के बारे में जरूर जाननी चाहिए लोगों को असीमित कष्ठ उठाना पड़ा था. भारत में इमरजेंसी के दौरान जाने कितने लोगों की मृत्यु हो गई थी कांग्रेस के इस काले अध्याय को भुलाया नहीं जा सकता है.

  • Parliament Session 2024 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट से करा रहे परिचय

    अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- 'व्यवधान लोकसभा की परंपरा का हिस्सा नहीं है; मुझे उम्मीद है कि मुझे कोई सख्त कार्रवाई नहीं करनी पड़ेगी.' वहीं लोकसभा में सहमति और असहमति के लिए जगह होगी; उम्मीद है कि सरकार विपक्ष के सुझावों को सुनेगी. वहीं इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट के साथियों से सभी सांसदों का परिचय कराया. 

     

  • Arvind Kejriwal CBI News Live: अरविंद केजरीवाल की मुश्किल बढ़ेगी या कम होगी?

    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होने से पहले दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने आज बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. सीबीआई द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर AAP और BJP के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया है. AAP के सारे नेता एकसुर में केंद्र सरकार पर केजरीवाल के विरुद्ध साजिश रचने का आरोप लगा रहे हैं. वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आप पर पलटवार करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री से सीबीआई की पूछताछ व गिरफ्तारी से किसी को कोई आश्चर्य नहीं हुआ है, क्योंकि पुराने मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई है.

  • Vikash Dubey news: विकास दुबे की संपत्ति जब्त

    ED ने विकास दुबे की संपत्ति जब्त 10.35 करोड़ की संपत्ति जब्त विकास दुबे और उसकी पत्नी की संपति ED ने जब्त की बिकरू कांड के मामले में एनकाउंटर हुआ था विकास दुबे का

  • Arvind Kejriwal bail hearing Highlights: Supreme Court: केजरीवाल की जमानत पर 'सुप्रीम' सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर सुनवाई हुई. इस दौरान सीबीआई ने कोर्ट से दिल्ली के सीएम को रिमांड में लेने की मांग की. सीबीआई के वकील ने कहा, 'हमे  केजरीवाल की सह आरोपियों और दस्तावेजों से आमना सामना करना है, इसको लेकर तहकीकात करनी है, इसलिए रिमांड की ज़रूरत है. CBI ने कहा- केजरीवाल सवालों के सीधे सीधे जवाब नहीं दे रहे. वो इस तथ्य को झुठला रहे है कि विजय नायर उनके अधीन काम कर रहा था. केजरीवाल कह रहे है कि वो आतिशी और सौरभ भारद्वाज के निर्देश पर काम कर रहा था. केजरीवाल ने ये कहते हुए पूरी जिम्मेदारी मनीष सिसोदिया पर डाल दी है कि उन्हें आबकारी नीति की कोई जानकारी नहीं थी.

  • Parliament Session 2024 Live Updates: संसद में क्या चल रहा है

    Deputy Speaker: स्‍पीकर का चुनाव तो हो गया अब डिप्‍टी स्‍पीकर पर आखिर क्‍या होगा?

     

     

  •  Parliament session Live Updates Lok Sabha speaker news: संसद की शानदार तस्वीरें

    मोदी ने किया इशारा, आगे आकर राहुल ने स्पीकर से मिलाया हाथ, लोकसभा से आई दिलचस्प तस्वीरें देखिए

  • PM Modi on Lok Sabha Speaker Live update

    ओम बिरला के दोबारा स्पीकर चुने जाने पर पीएम मोदी ने दी बधाई. बोले- आपकी अध्यक्षता में हुए कई ऐतिहासिक फैसले...5 साल का अनुभव काम आएगा.

  • Parliament Session 2024 Live Updates: लोकसभा का नेता चुने जाने के बाद पीएम मोदी का संबोधन

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर कहा- 'हमारा विश्वास है कि आप (ओम बिरला) आने वाले पांच साल तक हम सभी का मार्गदर्शन करते रहेंगे.'

  • Parliament Session 2024 Live: संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब, संसद के स्टाफ का धन्यवाद किया. ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने के बाद नेता सदन नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी स्पीकर के आसन तक लेकर गए. ओम बिरला के आसन तक पहुंचने पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने कहा कि अब .ये आपकी चेयर है, आप संभालिए. 

  • ओम बिरला ने संभाला पदभार

    लोकसभा स्पीकर का चुनाव जीतने के बाद जब ओम बिरला आगे बढ़े तो पीएम मोदी और संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजीजू ने उन्हें बधाई दी. इसके बाद लीडर ऑफ अपोजिशन राहुल गांधी आगे और उन्होंने स्पीकर का स्वागत किया पीएम मोदी से हाथ मिलाया और उन्हें आसन तक ले गए. इसके बाद पीएम मोदी का भाषण शुरू हुआ.

  • ओम बिरला बने लोकसभा स्पीकर

    ओम बिरला ने लोकसभा स्पीकर बन गए हैं. ध्वनिमत से हुए चुनाव में बिरला को विजेता घोषित किया गया. इसके बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी ओम बिरला को लेकर आसन की कुर्सी तक ले गए. राहुल गांधी ने पीएम मोदी से हाथ मिलाया. 

  • Parliament Session 2024 Live Updates: स्पीकर चुनाव की प्रकिया शुरू

    स्पीकर चुनाव के लिए कार्रवाई शुरू हो गई है. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम मोदी द्वारा रखे गए प्रस्ताव का समर्थन किया. इसके बाद जदयू नेता एवं केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह लोकसभा अध्यक्ष के लिए ओम बिरला का नाम प्रस्तावित किया फिर रालोद सांसद राजकुमार सांगवान इसका समर्थन करेंगे. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी भी लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला का नाम प्रस्तावित रखा. जिसका समर्थन केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव सदन में रखा जिसका समर्थन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया. 
    एनडीए में शामिल अन्य घटक दलों की बात करें तो शिवसेना नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रतापराव गणपतराव जाधव, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के मुखिया एवं केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान, जद(एस) नेता एवं केंद्रीय मंत्री एच.डी. कुमारस्वामी, टीडीपी नेता एवं केंद्रीय मंत्री के. राममोहन नायडू, अपना दल (एस) नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, एसकेएम से इंद्र हंग सुब्बा के अलावा केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, एसपी सिंह बघेल एवं अन्नपूर्णा देवी लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सदन में ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. फिर  एनडीए के अन्य नेता इन प्रस्तावों का समर्थन किया.
    वहीं, विपक्ष ने भी अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर अपनी रणनीति तैयार कर ली है. विपक्षी गठबंधन की तरफ से शिवसेना ( उद्धव ठाकरे गुट) के अरविंद सावंत अध्यक्ष के पद के लिए के. सुरेश के नाम का प्रस्ताव सदन में रखेंगे, जिसका आरएसपी नेता एन.के. प्रेमचंद्रन समर्थन करेंगे. सपा सांसद आनंद भदौरिया भी के. सुरेश का नाम प्रस्तावित करेंगे जिसका समर्थन कांग्रेस सांसद तारिक अनवर करेंगे. एनसीपी (शरद पवार गुट) सांसद सुप्रिया सुले भी के. सुरेश का नाम प्रस्तावित करेंगी जिसका समर्थन द्रमुक सांसद कनिमोझी करुणानिधि करेंगी.

  • Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला के पक्ष में 13 प्रस्ताव, पीएम मोदी होंगे पहले प्रस्तावक

    लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला के पक्ष में कुल 13 प्रस्ताव रखा जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले प्रस्तावक होंगे. लोकसभा संख्या गणित पर नजर डालें तो कुल संख्या 543 है और एक सीट (वायनाड) खाली है. 7 सांसदों ने शपथ नहीं ली है. वोट देने के पात्र 535 सांसद हैं और बहुमत का आंकड़ा 268 है.

  • Lok Sabha Session: शर्तों के साथ काम होता है क्या: ललन सिंह

    केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन (ललन) सिंह ने कहा, 'डिप्टी स्पीकर के लिए कल केसी वेणुगोपाल और टीआर बालू आए थे और रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, जेपी नड्डा जी और हम सब वहां मौजूद थे और उनको यह कहा गया कि डिप्टी स्पीकर का जब चुनाव होगा, सभी लोगों से बात करने के बाद तय होगा. वो कह रहे थे कि आज की तारीख में आप ये मंजूर करिए और इसका ऐलान करिए तो कहीं शर्तों के साथ काम होता है क्या?'

  • चर्चा नहीं हुई, इसलिए उतारा उम्मीदवार: खरगे

    लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'कोई चर्चा नहीं हुई. चुनाव होने वाला है और इसीलिए हमने अपना उम्मीदवार नामांकित किया है.'

  • Parliament Session 2024 Live: कैसे होता है स्पीकर चुनाव

    संविधान में स्पीकर के चुनाव की व्यवस्था
    स्पीकर-डिप्टी स्पीकर के उम्मीदवार संभव
    सर्वसम्मति से स्पीकर चुनें तो चुनाव नहीं होगा
    सर्वसम्मति नहीं बनती है तो स्पीकर का चुनाव
    चुनाव से एक दिन पहले समर्थन का नोटिस ज़रूरी
    स्पीकर के लिए 273 बहुमत होता है

    स्पीकर का पद क्यों जरूरी? ---हेडर

    स्पीकर सदन का संवैधानिक प्रमुख
    लोकसभा की कार्यवाही का जिम्मा
    संसदीय बैठक का एजेंडा तय करता है
    सदन में विवाद होने पर कार्रवाई का अधिकार
    किसी विधेयक या प्रस्ताव पर वोटिंग कराना
    कोई सदस्य दुर्व्यवहार करे निलंबन का अधिकार

  • स्पीकर चुनाव में होगी देरी?

    अभी 7 सांसदों ने शपथ नहीं ली है. ऐसे में वोटिंग में देर हो सकती है. डिवीजन के बाद मतदान होगा. पर्ची से वोटिंग होगी. 

  • Parliament Session 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव

    लोकसभा स्पीकर पद के लिए आज होगा चुनाव....NDA से ओम बिरला और विपक्ष से K SURESH प्रत्याशी...वोटिंग से पहले दोनों पक्षों के बीच हुई बैठक
     

  • Parliament Session Live today 26 June

    टीडीपी व्हिप जी एम हरीश (बालयोगी) ने संसद के सभी टीडीपी सदस्यों को थ्री लाइन व्हिप जारी किया है, जिसमें 26 जून, 2024 को होने वाले स्पीकर चुनाव में उपस्थिति और एनडीए उम्मीदवार ओम बिड़ला के लिए वोट करना अनिवार्य किया है। सभी सदस्यों से अपील किया की कि वे सुबह 10:30 बजे तक संसदीय कार्यालय में एकत्र हों।

  • Parliament Session 2024 Live Updates: लोकसभा स्पीकर चुनाव

    543 सदस्यों वाली लोकसभा में NDA के पास है बहुमत...स्पीकर का चुनाव जीतने के लिए 271 सांसदों की है जरुरत... 

  • Arvind Kejriwal bail plea Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    आज केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई...दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ केजरीवाल ने लगाई है याचिका... 

  • Prefix on each updates: Lok Sabha speaker election live
    Flash(Sources) स्पीकर पोस्ट के लिए वोटिंग से बचना चाहता है विपक्ष Voice Vote से ही स्पीकर के चुनाव के पक्ष में है विपक्ष संख्या बल की कमी की वजह से विपक्ष ने बनायी है ये स्ट्रेटेजी अगर वोटिंग की नौबत आएगी तो विपक्ष सदन से वॉक आउट कर सकता है: (सूत्र)

  • post graduate work permit canada:पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट

    पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट अब कनाडा में प्रवेश के लिए मान्य नहीं होगा.... कनाडा के ट्रूडो सरकार ने वीजा नियमों में कुछ बदलाव करके भारतीय छात्रों को बड़ा झटका दिया है..जो 21 जून से लागू भी हो गया है..नए नियमों के मुताबिक, 21 जून 2024 के बाद विदेशी नागरिक पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे...अब ये प्रक्रिया बंद कर दी गई है..इसका मतलब है कि पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट अब कनाडा में प्रवेश के लिए प्रभावी नहीं होगा....

  • Parliament Session 2024 Live: राहुल गांधी नेता विपक्ष

    दिल्ली लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर आज शामिल होंगे राहुल गांधी राहुल गांधी के राजनीतिक जीवन का ये पहला संवैधानिक पद गांधी परिवार से इस पद पर रहने वाले राहुल गांधी तीसरे सदस्य इससे पहले राजीव गांधी और सोनिया गांधी रह चुकी है नेता विपक्ष राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे के आवास पर कल देर रात हुई बैठक में किया गया था तय इंडिया गठबंधन दलों से चर्चा के बाद किया गया था ऐलान कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी लिखा पत्र लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर को नेता विपक्ष की दी जानकारी

  • Parliament Session Live सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर 
    YSRCP ओम बिरला का करेगी समर्थन-सूत्र
    स्पीकर के चुनाव में करेगी समर्थन
    लोकसभा में YSRCP के 4 सांसद

  • Parliament Session 2024 Live Updates: पार्टियों ने जारी किए व्हिप

    स्पीकर पद के लिए बीजेपी को गठबंधन पार्टियों का भरपूर साथ मिल रहा है. बीजेपी के बाद TDP ने भी अपने सासंदों के लिए 3 लाइन का व्हिप जारी करते हुए सभी को आज संसद में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं. TDP ने अपने सांसदों से स्पीकर पद के लिए ओम बिरला का समर्थन करने का आदेश दिया है..TDP के सभी सांसदों से सुबह साढ़े 10 बजे तक संसदीय कार्यालय में पहुंचने के लिए कहा गया है.

  • Lok Sabha Session Live LOK SABHA SPEAKR ELECTION 2024: आज स्पीकर पद के लिए होगा मतदान
    सुबह 11 बजे स्पीकर के लिए वोटिंग
    NDA से ओम बिरला उम्मीदवार
    के सुरेश इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार
    चुनाव से पहले NDA की बैठक हुई

  • Trai Sim Card News: आपका सिम कार्ड और ट्राई का नियम

    TRAI की ओर से मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों की सुरक्षा के मद्देनज़र नियमों में बदलाव किया जाता रहा है। अब एक बार फिर सिम कार्ड से जुड़ा नियम बदलने वाला है। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम में बदलाव करने का फैसला किया गया है। और ये बदलाव एक जुलाई से हो जाएगा। - पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद स्टोर से तुरंत सिम कार्ड मिल जाता था। लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है। अब यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा, इसके बाद ही यूजर्स को नया सिम कार्ड मिलेगा। दरअसल, धोखाधड़ी और सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए ट्राई की तरफ से इस नियम को लागू किया गया है। सिम स्वैपिंग का सीधा सा मतलब है कि एक ही नंबर को किसी दूसरे सिम कार्ड पर एक्टिवेट करवा लेना। कई मामलों में सामने आया था कि एक बार सिम कार्ड चोरी होने के मामले में किसी दूसरे सिम कार्ड पर नंबर एक्टिवेट करवा लिया गया और किसी अन्य घटना को अंजाम दे दिया गया।
     

     

  • NEET ROW UP UPDATE: योगी सरकार कैसे रोकेगी पेपर लीक?

    यूपी में लॉ एंड ऑर्डर को और चुस्त दुरुस्त करने के लिए योगी सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में कई अहम फैसले लिए हैं.. पेपर लीक से लेकर महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के लिए और कड़ी सजा का प्रावधान कर दिया है. योगी सरकार उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश 2024 लेकर आएगी. इसके तहत पेपर लीक में दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास और एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही परीक्षा में गड़बड़ी करने वाली कंपनियों को हमेशा के लिए ब्लैक लिस्ट किया जाएगा. योगी कैबिनेट ने मंगलवार को महिलाओं और बच्चों के संबंध में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। अब प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध अपराध करने वालों को अग्रिम जमानत नहीं मिलेगी. अवैध धर्मांतरण, मादक पदार्थों की तस्करी जैसे मामलों के आरोपियों को भी अग्रिम जमानत नहीं मिल सकेगी.

  • NEET PAPER LEAK LIVE: नीट पेपर लीक जांच 

    नालंदा के उद्यान महाविद्यालय में तकनीकी सहायक के पद पर कार्यरत और NEET पेपर लीक के मास्टर माइंड संजीव मुखिया के खिलाफ महाविद्यालय अब अनुशासनात्म कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है. दरअसल संजीव मुखिया उर्फ लूटन 5 जून से ही बिना किसी सूचना के काम से गैरहाजिर यानी ड्यूटी पर नहीं गया है. जिसके बाद कॉलेज ने उसे नोटिस जारी किया है. इस बीच खबर आई कि संजीव मुखिया का एक लीव अप्लिकेशन आया है. हालांकि ज़ी न्यूज़ उस पत्र की पुष्टि नहीं करता है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नालंदा के नूरसराय स्थित उद्यान महाविद्यालय के कार्यालय अधीक्षक प्रणय कुमार पंकज ने बताया कि संजीव कुमार 5 मई से ही अपनी ड्यूटी से नदारद हैं. बीच में कॉलेज प्रशासन की ओर से इस बाबत उन्हें बिना सूचना के गैरहाजिर होने को लेकर लेटर लिखा तो उन्होंने अपने जवाब में तबीयत खराब होने की बात कही और 5 जून तक छुट्टी देने का आवेदन भी दिया था. 

    उद्यान महाविद्यालय के कार्यालय अधीक्षक के मुताबिक मीडिया में खबरें चलने के बाद ही NEET पेपर लीक में संजीव कुमार की भूमिका में हमलोगों को पता चला. इसके पहले हमें संजीव कुमार के बारे में ऐसी कोई जानकारी नहीं थी. उनके बारे में कोई ऐसी बात नहीं सोचता था और न ही किसी को ऐसी किसी बात का आभास था.

  • Parliament Session Live: लोकसभा स्पीकर चुनाव पर नेताओं के बयान

    लोकसभा स्पीकर पर सहमति नहीं बनने के बाद इस पर सियासत गरमा गई.. जहां केंद्र सरकार ने इसके लिए विपक्ष को ज़िम्मेदार ठहराया वहीं विपक्ष ने इस मामले को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथो लिया. एनडीए की तरफ से स्पीकर को लेकर आम सहमति बनाने की कोशिश की गई.. दावा किया गया कि बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने I.N.D.I.A. गठबंधन के नेताओं से बातचीत भी की.. लेकिन सियासी हठ के सामने सभी कोशिशों पर पानी फिर गया.. इस बीच राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पास स्पीकर के समर्थन के लिए राजनाथ सिंह का फोन आया था.. जिसमें उन्होंने साफ कर दिया था कि वो स्पीकर पर समर्थन तभी देंगे, जब विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलेगा.. 

     वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी राहुल के सुर में सुर मिलाते दिखाई दिए. अखिलेश ने कहा- 'हमारी पार्टी की राय है वो है कि उपाध्यक्ष विपक्ष का हो और बाकी बातें सब सामने आ जाएगी.'

    विपक्ष डिप्टी स्पीकर के पद पर अड़ गया जिसके बाद स्पीकर के लिए चुनाव कराने की नौबत आ गई.. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के उस बयान पर भी पलटवार किया, जिसमें राहुल ने राजनाथ सिंह पर मल्लिकार्जुन खरगे को फोन नहीं करने का आरोप लगाया था. राजनाथ सिंह ने कहा,  'खरगे जी एक वरिष्ठ नेता हैं और मैं उनका सम्मान करता हूं, कल से लेकर आज तक मेरी उनसे तीन बार बातचीत हुई. इस बीच केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने विपक्ष से एक बार फिर अपने फ़ैसले पर विचार करने की अपील की.

  • Lok Sabha Speaker election Live TMC नाराज़ 

    इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन दे रहीं ममता बनर्जी ने स्पीकर पोस्ट के लिए उम्मीदवार चयन के निर्णय में खुद को शामिल नहीं किए जाने को लेकर नाराजगी व्यक्त की है. अगर उनकी पार्टी टीएमसी के सांसदों ने वोटिंग का बहिष्कार कर दिया तो इंडिया ब्लॉक के लिए 29 सांसदों का समर्थन कम हो जाएगा और उसकी संख्या 204 पर सिमट जाएगी. TMC सांसद अभिषेक बनर्जी (लोकसभा स्पीकर के लिए के. सुरेश की उम्मीदवारी को लेकर)... हमसे इस बारे में कोई संपर्क नहीं किया गया, कोई बात नहीं हुई। दुर्भाग्य से ये एकतरफा फैसला है। टीएमसी अभिषेक बनर्जी (स्पीकर पद पर) अभी टीएमसी का डेलिगेशन उस मीटिंग जाएगा  उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है

  • Parliament Session 2024 Live Updates: ओम बिरला vs के सुरेश... स्पीकर बनने की रेस में कौन है आगे? लोकसभा का नंबर गेम

    543 सदस्यीय लोकसभा में वर्तमान में 542 सांसद हैं. क्योंकि केरल की वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली है. सदन में 293 सांसदों वाले NDA को बहुमत प्राप्त है. वहीं इंडिया ब्लॉक के पास 233 सांसद हैं. अन्य दल जो न एनडीए का हिस्सा हैं और न इंडिया ब्लॉक के उनके पास 16 MP हैं. इनमें कुछ निर्दलीय भी शामिल हैं. अगर ये 16 सांसद इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार का समर्थन करते हैं, तब भी उसकी संख्या 249 तक पहुंचेगी. जबकि  चुनाव जीतने के लिए 271 वोटों की जरूरत होगी. NDA में शामिल प्रमुख दलों में अकेले BJP के 240 सांसद हैं, TDP के 16, JDU के 12, Shiv Sena के 7, LJP के 5, RLD के 2, अपना दल और NCP के 1-1 सांसद शामिल हैं. इसके अलावा 1-1 सांसदों वाली कुछ पार्टियां बीजेपी की अगुवाई वाले NDA में शामिल हैं. उधर विपक्षी ब्लॉक में शामिल दलों में कांग्रेस के 99 सांसद, समाजवादीद पार्टी 37, TMC के 29, DMK के 22 MP हैं. वहीं शिवेसना UBT के 9, NCP(शरद पवार) के 8 MP, AAP के 3, JMM के 3 MP इंडिया ब्लॉक के साथ हैं. जाहिर है कि मुकाबला एनडीए के पक्ष में इकतरफा दिख रहा है, लेकिन विपक्षी तेवर से ये लग रहा है कि इंडिया ब्लॉक लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सरकार को वॉक ओवर देने के बजाए चुनौती देने के मूड में है.

  • Parliament Session 2024 Live: संसद सत्र लाइव

    4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए हैं, 9 जून को नई सरकार बनी है. लेकिन कल फिर एक बड़ा चुनाव है. नेहरू के समय ये होता था, वाजपेयी के वक्त वो होता था. नैतिकता, परंपरा, और सहमति-असहमति. इस तरह की बातें आज टेंपरेरी होल्ड पर रख दी गईं. ख़बर ये है कि देश में करीब 48 साल बाद फिर लोकसभा स्पीकर का चुनाव आज हो रहा है. सहमति को ताला लग चुका है तय हुआ है कि अब जिसके पास संख्या होगी, उसी का स्पीकर होगा.

  • Parliament Session 2024 Live: स्पीकर चुनाव आज

    26 जून सुबह 11 बजे लोकसभा स्पीकर पद के लिए वोटिंग होगी. इसके बाद काउंटिंग होगी. उसके बाद बहुमत वाले उम्मीदवार को स्पीकर का नाम घोषित कर दिया जाएगा. इस प्रकरण को लेकर मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "पिछले 2 दिनों से हमने विपक्ष की प्रमुख पार्टियों से संपर्क किया और स्पीकर के पद को लेकर हमारी बात हुई। जब से देश आजाद हुआ है तब से लेकर आज तक कभी स्पीकर का चुनाव नहीं हुआ है और हम चाहते हैं कि स्पीकर को निर्विरोध सर्वसम्मति से चुना जाए इसलिए हमने उनसे संपर्क और अपील की। मैं फिर से अपील करता हूं कि स्पीकर के पद की गरिमा को ध्यान में रखते हुए वे सोचें, हमारे पास संख्या है लेकिन फिर भी हम उनसे अनुरोध कर रहे हैं कि स्पीकर पद के लिए चुनाव नहीं होना चाहिए क्योंकि यह पद किसी दल का नहीं होता है..."

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link