जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी-सीएम योगी समेत 40 नाम शामिल

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 05 Sep 2024-11:26 pm,

Breaking news Live updates: देश दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

Breaking news Live updates: देश दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

नवीनतम अद्यतन

  • जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट

    भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इस सूची में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा समेत अन्य नेताओं के नाम शामिल हैं.

  • CPM नेता सीताराम येचुरी की तबीयत बिगड़ी

    मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज जारी है, जहां उन्हें फेफड़े में संक्रमण के उपचार के लिए भर्ती कराया गया था. सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. येचुरी (72) को 19 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था. बाद में उन्हें सघन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में ले जाया गया, जहां उनका इलाज किया जा रहा है. सूत्रों ने कहा कि चिकित्सकों की एक टीम उनकी स्वास्थ्य स्थिति पर नजर बनाए हुए है. येचुरी निमोनिया जैसे संक्रमण के इलाज के लिए एम्स में भर्ती हुए थे. अस्पताल ने उनकी बीमारी के प्रकार का खुलासा नहीं किया गया है. हाल में उन्होंने मोतियाबिंद की सर्जरी कराई थी.

  • अमित शाह का दो दिवसीय जम्मू दौरा, जारी करेंगे बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 6 सितंबर से अपने दो दिवसीय दौरे पर जम्मू पहुंचेंगे. इस दौरे के दौरान अमित शाह जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का घोषणा पत्र जारी करेंगे. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने इस संदर्भ में ज़ी मीडिया से एक्सक्लूसिव बातचीत की.

    हर वर्ग का ख्याल
    डॉ. निर्मल सिंह ने बताया कि इस घोषणा पत्र में जम्मू-कश्मीर के हर वर्ग को ध्यान में रखा गया है. उन्होंने कहा, "घोषणा पत्र में जम्मू-कश्मीर के हर तबके के हितों को प्राथमिकता दी गई है, और गृह मंत्री कल इसे औपचारिक रूप से जारी करेंगे. साथ ही, अमित शाह पार्टी कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात करेंगे और चुनावों के लिए उनका होंसला बढ़ाएंगे."

    राज्य का दर्जा और विकास पर जोर
    जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा मिलने के सवाल पर निर्मल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पहले ही इस पर अपनी प्रतिबद्धता जता चुके हैं. उन्होंने कहा कि यह मुद्दा बीजेपी के एजेंडे में है और पार्टी इसके लिए प्रतिबद्ध है.

    कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस पर हमला
    निर्मल सिंह ने कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस पर भी तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा, "कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के पास कोई ठोस विजन नहीं है. राहुल गांधी के हालिया बयानों से ऐसा लगता है कि वह जम्मू-कश्मीर को फिर से 5 अगस्त 2019 के पहले वाले हालात में ले जाना चाहते हैं, जिसमें आतंकवाद, अलगाववाद, और पथरबाजों को बढ़ावा मिलता था. लेकिन वह इसमें कभी सफल नहीं होंगे." अमित शाह के इस दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और पार्टी के कार्यकर्ता बड़े उत्साह के साथ इस कार्यक्रम की तैयारी कर रहे हैं. (Report- Rajat Vohra)

  • दिल्ली शराब घोटाला: केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

    सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े सीबीआई भ्रष्टाचार मामले में जमानत की मांग करने वाली याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया है.

  • अयोध्या में सीएम योगी ने की शिव मंदिर की स्थापना, प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए साधु-संत

    अयोध्या में इसी साल भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम बहुत ही धूमधाम से किया गया था. राम मंदिर के बाद अब शिव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा भी हो गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी प्राण प्रतिष्ठा की है. इस दौरान बड़ी संख्या में साधु-संत भी शामिल थे.

  • Rahul Gandhi Maharashtra News: राहुल गांधी का महाराष्ट्र दौरा
    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार की सुबह महाराष्ट्र के नांदेड़ में पार्टी के दिवंगत सांसद वसंत चव्हाण के परिजनों से मुलाकात की. चव्हाण (69) का 26 अगस्त को हैदराबाद में निधन हो गया था. वह लंबे समय से बीमार थे. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष ने चव्हाण के परिजनों से मुलाकात की और अपनी संवेदना व्यक्त की. चव्हाण ने इस साल के संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रताप चिखलीकर को हराकर नांदेड़ लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी, जो मौजूदा सांसद थे. नांदेड़ जिले के नायगांव में जन्मे चव्हाण ने 1990 में ग्राम पंचायत सदस्य के रूप में अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था और 2002 में जिला परिषद सदस्य बने.गांधी महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर हैं. उनका सांगली में पार्टी नेता दिवंगत पतंगराव कदम की प्रतिमा का अनावरण करने तथा बाद में एक जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है.

     

  • Haryana NEWS: हरियाणा कांग्रेस लिस्ट कब आएगी?

    हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस की सब कमेटी के साथ हुई बैठक के बाद कुमारी शैलजा का बयान: हरियाणा कांग्रेस की टिकटों पर फंसा हुआ पेंच 90 विधानसभा पर मांगी गई थी राय हमने अपनी राय कमेटी को दी है कुमारी शैलजा ने कहा 66 सीट पर नही सभी सीट पर हमें सुझाव देने को कहा कुछ दिन पहले बाबरिया ने कहा था 66 सीट हुई है फाइनल पर आज शैलजा और सुरजेवाला से मांगे गए 90 विधानसभाओ पर सुझाव विधान सभा चुनाव लड़ने पर में अब कोई नया बयान नही दूंगी मैने जो कहना था कह चुकी

  • Kejriwal bail news: केजरीवाल की जमानत पर सुनवाई

    ASG एसवी राजू CBI की उस अर्जी को पढ़ रहे है, जिसमे निचली अदालत से केजरीवाल की गिरफ्तारी की मांग की गई थी. इस अर्जी में जिक्र है कि कैसे कोविड़ जब चरम पर था, शराब नीति को मंजूरी दी गई. करीब 45 करोड़ की रकम चुनाव प्रचार के लिए दिल्ली से गोवा भेजी गई. राजू ने बताया कि गिरफ्तारी की इजाज़त देने वाले निचली अदालत के आदेश को केजरीवाल ने अब तक चुनौती नहीं दी है.

  • Arvind Kejriwal bail live update:  जमानत पर सुनवाई जारी

    लंच के बाद सुनवाई फिर शुरु. अब ASG राजू CBI केस में गिरफ्तारी की वैधता पर दलील रख रहे है.

  • UP News: यूपी न्यूज़

    उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में स्पेशल टास्क फोर्स ने एक लाख रुपये के इनामी बदमाश मंगेश यादव को एनकाउंटर में ढेर कर दिया है. मंगेश यादव सुल्तानपुर में 28 अगस्त को दिनदहाड़े भारत ज्वेलर्स के यहां डाली गई डकैती के सिलसिले में वांटेड था. इस एनकाउंटर के दौरान पुलिस ने लूटे हुए जेवर भी बरामद किए हैं. इस मामले में तीन आरोपी पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं. मंगेश के एनकाउंटर के बाद राजनीतिक सियासत शुरू हो गई है. सत्ताधारी BJP ने इसे बड़ी सफलता बताया है तो विपक्षी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एनकाउंटर पर सवाल खड़े कर दिए हैं. अखिलेश यादव ने आरोप लगाया है कि यूपी में जाति देखकर एनकाउंटर किए जा रहे हैं... अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X पर पोस्ट में योगी सरकार की मंशा और नीयत पर सवाल उठाए हैं.

  • Bnagladesh News: शेख हसीना को दो टूक

    बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में बैठकर जिस तरह से राजनीतिक टिप्पणियां कर रही हैं वह उचित नहीं है. यूनुस ने यह भी कहा कि जब तक ढाका उनके प्रत्यर्पण का अनुरोध नहीं करता, तब तक उन्हें चुप रहना चाहिए ताकि दोनों देशों के बीच संबंध असहज न हों. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख यूनुस ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही. यूनुस ने कहा, ‘अगर भारत, बांग्लादेश द्वारा हसीना को वापस बुलाए जाने तक उन्हें अपने पास रखना चाहता है तो शर्त ये होगी कि उन्हें (हसीना को) चुप रहना होगा.’ ढाका में अपने आधिकारिक आवास पर साक्षात्कार में यूनुस ने जोर देकर कहा कि बांग्लादेश भारत के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है लेकिन नयी दिल्ली को ‘उस विमर्श से आगे बढ़ना चाहिए जो अवामी लीग को छोड़कर शेष अन्य राजनीतिक दलों को इस्लामी के रूप में चित्रित करता है और यह भी कि देश शेख हसीना के बिना अफगानिस्तान के समान हो जाएगा.’

  • Haryana Elections 2024 Congress List

    हरियाणा में कांग्रेस के टिकट बटवारे को लेकर बनी सब कमेटी के सामने अपना पक्ष रखने पहुंचे रणदीप सुरजेवाला. कुमारी सैलेजा और भूपेन्द्र हुड्डा पहले से मौजूद हैं. हिमाचल भवन में सब कमेटी के सदस्य अजय माकन, मधुसूदन मिस्त्री, दीपक बावरिया और T S सिंघदेव के साथ हो रही है ये बैठक. जिन सीटों पर विवाद है, उनपर इन सभी नेताओं को बैठाकर हो रही है बातचीत. सूत्रों के मुताबिक क़रीब 30 सीटों पर है विवाद. 

  • *लंच के बाद केजरीवाल की अर्जी पर सुनवाई होगी*

    केजरीवाल को राहत मिलेगी या नहीं मिलेगी इसका खुलासा अब लंच के बाद होगा.

  • KEJRIWAL BAIL NEWS: एएसजी की दलील

    ASG राजू ने सुप्रीम कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलों की काट के जवाब में कहा, 'केजरीवाल का केस कोई स्पेशल केस नहीं है कि HC सीधे ज़मानत अर्जी पर सुनवाई करता. यही वजह है कि HC ने उन्हें निचली अदालत जाने के लिए बोला था. लेकिन उन्होंने HC के आदेश को SC में चुनौती दे दी.'

  • Arvind Kejriwal Bail Live: सिंघवी की सबसे धारधार दलील

    जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जवल भुइयां की बेंच में लगातार दलीलों का दौर जारी है. केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी उनकी पैरवी कर रहे हैं वहीं सीबीआई की ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल सीबीआई का पक्ष रख रहे हैं. सिंघवी ने कहा, जब ईडी केस में जमानत मिल गई तो सीबीआई केस में क्यों नहीं मिली. SC ने सवाल उठाया कि केजरीवाल की ज़मानत अर्जी पर दिल्ली HC ने फैसला क्यों नहीं लिया? दरअसल HC ने ज़मानत के लिए निचली अदालत जाने को कहा था. SC ने कहा - जहां सवाल व्यक्तिगत स्वतंत्रता हो, वहां HC अपने स्तर पर सुनवाइ करते हुए फैसला दे सकता है. तब ASG राजू ने सवाल उठाया कि क्या ऐसा प्रिविलेज आम आदमी को भी हासिल है? या ऐसा सिर्फ इसलिए क्योंकि केजरीवाल के पास रुतबा है, संसाधन है, सिर्फ इस वजह से उन्हें HC में सीधे सुनवाई के अधिकार नहीं मिल जाता.

     

  • Mayawati News: बुलडोजर राजनीति' छोड़कर जंगली जानवरों से निपटने की रणनीति बनाए सरकार : मायावती

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश सरकार को सलाह दी कि वह 'बुलडोजर राजनीति' छोड़कर जंगली जानवरों से निपटने की रणनीति बनाए। मायावती ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, ''उप्र के कुछ जिलों में जंगली जानवर बच्चों, बुजुर्गों, नौजवानों आदि पर हमला कर रहे है। उसे रोकने के लिए सरकार जरुरी कदम उठाये। मजदूर और गरीब लोग जंगली जानवरों के हमलों के डर की वजह से अपने पशुओं के चारे का प्रबन्ध तथा मजदूरी भी नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए उचित व्यवस्था की जाये।'' उन्होंने कहा, ''साथ ही सरकार जंगली जानवरों से निपटने की भी रणनीति बनाये। इस समय सरकार व सपा को बुलडोजर की राजनीति करने की बजाय यह मामला अदालत पर छोड़ देना चाहिये, जहाँ न्याय मिलने की पूरी उम्मीद है।''मायावती ने बस्ती जिले में एक निजी एम्बुलेंस चालक द्वारा एक मरीज की पत्नी से दुष्कर्म की कोशिश की घटना का जिक्र करते हुए कहा, ''बस्ती जिले में निजी एम्बुलेंस चालक ने एक मरीज को ले जाते समय, उसकी पत्नी के साथ छेड़छाड व दुष्कर्म करने की कोशिश की। यह अत्यंत शर्मनाक है। पीड़िता के पति की मृत्यु हो गई है। सरकार को चालक के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करनी चाहिए.'
  • Arvind Kejriwal Bail News: सिंघवी का तर्क, केजरीवाल देश छोड़कर नहीं भागने वाले

    केजरीवाल की जमानत याचिका पर उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि जांच एजेंसी के मनमाफिक जवाब न देने का मतलब ये नहीं है कि ये अपने आप में गिरफ्तारी का आधार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि CBI के पास केजरीवाल के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत नहीं है, सिवाय मगुंटा रेड्डी के बयान के. सिंघवी ने साफ कहा कि अरविंद केजरीवाल ज़मानत की सभी शर्तों पर खरे उतरते हैं. वह सवैंधानिक पद पर हैं और उनके देश छोड़कर भागने की आशंका नहीं है. 

  • Arvind Kejriwal News: एफआईआर के दो साल बाद गिरफ्तारी- केजरीवाल के वकील

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. केजरीवाल के वकील वरिष्ठ अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग केस जहां पर ज़मानत की दोहरी सख्त शर्तों का प्रावधान है, वहां तो ज़मानत मिल गई लेकिन CBI केस, जहां पर ऐसी शर्तों का प्रावधान भी नहीं है, वहां HC ने ज़मानत देने से इनकार कर दिया इसलिए हमें SC आना पड़ा. उन्होंने आगे कहा कि CBI ने उन्हें तब गिरफ्तार किया, जब वह (केजरीवाल) मनी लॉन्ड्रिंग केस में हिरासत में थे. कोर्ट ने कहा कि अगर आरोपी पहले से ही हिरासत में है तो ऐसी सूरत मे कोर्ट की इजाज़त लेनी पड़ती है. सिंघवी ने दलील दी कि सीआरपीसी 41 के प्रावधानों पर अमल किए बगैर CBI ने गिरफ्तारी की. सिर्फ ये आधार गिरफ्तारी के पीछे दिया गया कि वह सवालों के जवाब नहीं दे रहे. 

  • दिल्ली शराब घोटाला केस: क्या सीएम केजरीवाल आज जेल से बाहर आएंगे?

    CBI लगातार अरविंद केजरीवाल को जमानत देने का विरोध कर रही है. ऐसे में सबकी निगाह सुप्रीम कोर्ट पर है. दिल्ली शराब नीति में कथित तौर पर हुए घोटाला मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और बीआरएस नेता के कविता को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी है और वे जेल से बाहर आ गए हैं. अब इसी मामले में केजरीवाल की जमानत अर्जी पर गुरुवार, पांच सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होने वाली है. अब अगर सीबीआई मामले में केजरीवाल को जमानत मिल जाती है तो वो जेल से बाहर आ जाएंगे. 

  • Kejriwal Bail Live: केजरीवाल की क्या खत्म होगी कैद, शराब घोटाले की SC में बड़ी सुनवाई Arvind Kejriwal की ताज़ा खबरे हिन्दी में

    अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई है. केजरीवाल ने सीबीआई की ओर से की गई उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए देश की सबसे बड़ी अदालत से राहत की मांग की है. आज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्ज्वल भुइयां की बेंच क्या फैसला सुनाएगी सबकी निगाहें इस ओर टिकी हैं. आपको बताते चलें कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को ईडी केस में पहले ही जमानत मिल चुकी है. शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद संजय सिंह, बीआरएस नेता के कविता, आप के कम्युनिकेशन इंचार्ज रहे विजय नायर को जमानत मिल चुकी है. इन सभी नेताओं को सर्वोच्च अदालत ने राहत दी है. ऐसे में माना जा रहा है कि आज केजरीवाल भी जमानत मिलने का बाद घर आ सकते हैं.
  • India Singapore relations

    भारत-सिंगापुर के रिश्तों में मजबूती आई है. मोदी की ये मुलाकात वोंग के सिंगापुर का प्रधानमंत्री बनने और मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के कुछ महीनों बाद हुई है।वार्ता के बाद चार समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए।प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति थर्मन षणमुगरत्नम से भी बाद में मुलाकात करेंगे। मोदी का सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और ‘एमेरिटस’ वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। ली मोदी के स्वागत में दोपहर का भोज आयोजित कर रहे हैं। मोदी और वोंग सेमीकंडक्टर विनिर्माण केंद्र का दौरा भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा समाप्त करने के बाद सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर इस दक्षिण-पूर्व एशियाई देश की अपनी पांचवीं आधिकारिक यात्रा के तहत बुधवार को यहां पहुंचे जहां भारतीय मूल के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया.
  • PM Modi Singapore Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मुलाकात,संबंध व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक पहुंचे

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ बृस्पतिवार को एक सार्थक बैठक की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक पहुंचाया। मोदी वोंग के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर यहां आए हैं। वोंग के साथ वार्ता से पहले मोदी का सिंगापुर संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। उन्होंने वहां आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘संबंधों में एक नया अध्याय: व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने आज सिंगापुर में एक सार्थक बैठक की. उन्होंने कहा, ‘नेताओं ने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने उन्नत विनिर्माण, संपर्क सुविधा, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा, कौशल विकास और स्थिरता जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा की.’

  • Delhi weather : दिल्ली का मौसम
    दिल्ली में आज सुबह सुबह धूप खिली रही और न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.3 डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आज बादल छाए रहेंगे और दिन में बारिश के आसार हैं. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इसके अनुसार, सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर आर्द्रता 90 प्रतिशत दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 61 अंक रहा जो कि ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच का एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

  • Maharashtra Crime News: पत्नी को डांटने पर शख्स ने की बड़े भाई की पीट-पीटकर हत्या, गिरफ्तार

    महाराष्ट्र के नागपुर शहर में 25 वर्षीय व्यक्ति ने उसकी पत्नी को डांटने पर अपने बड़े भाई की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि यह घटना रविवार को शहर के हिंगना इलाके में हुई. उसने बताया कि गोविंद चौखे ने तीखी बहस होने के बाद अपने 36 वर्षीय भाई किसन पर हमला कर दिया. दोनों भाई, अपनी मां और अपने परिवारों के साथ एक ही घर में रहते थे. हिंगना पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘भाइयों के बीच बहस तब शुरू हुई जब किसन ने गोविंद की पत्नी को किसी पारिवारिक मामले को लेकर कथित तौर पर डांट दिया. इस बात से गुस्से में आए गोविंद ने किसन के सीने और सिर पर कई बार वार किया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.’’

  • PM Modi speech: सिंगापुर में मोदी का संबोधन

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ बृस्पतिवार को एक सार्थक बैठक की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक पहुंचाया। मोदी वोंग के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर यहां आए हैं। वोंग के साथ वार्ता से पहले मोदी का सिंगापुर संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। उन्होंने वहां आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए.

  • PM Modi Singapore Visit: हम भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं... 

    सिंगापुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं। आपके प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है। मेरी तरफ से आपको बहुत-बहुत बधाई। मुझे विश्वास है कि 4G के नेतृत्व में सिंगापुर और भी तेजी से प्रगति करेगा। सिंगापुर सिर्फ एक देश नहीं है, सिंगापुर हर विकासशील देश के लिए एक प्रेरणा है। हम भी भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं और मुझे खुशी है कि हम इस दिशा में मिलकर प्रयास कर रहे हैं। हमारे बीच जो मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक हुई है, वह एक पथ-प्रदर्शक व्यवस्था है।"

  • Delhi Airport News: दिल्ली एयरपोर्ट के बाहर विमान के इंजन का हिस्सा मिला?

    DGCA ने दिल्ली हवाई अड्डे के बाहर विमान के इंजन का हिस्सा मिलने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं. सूत्रों ने बताया कि धातु का यह टुकड़ा हवाई अड्डे पर सोमवार को आपातकालीन स्थिति में उतरने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान का हो सकता है. लेकिन एयरलाइन ने कहा कि वह अभी इस बात की पुष्टि नहीं कर सकती कि धातु के टुकड़े उसके विमान के थे या नहीं. मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. एक सूत्र ने बताया कि ये हिस्से संभवतः किसी विमान के इंजन के टूटे हुए ‘ब्लेड’ के हैं.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link