Arunachal Pradesh Schools: अरुणाचल प्रदेश में लोंगडिंग जिला प्रशासन ने आंखों में संक्रमण की बीमारी ‘कंजंक्टिवाइटिस’ फैलने के बाद कनुबारी उप-मंडल में स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया है.लोंगडिंग के उपायुक्त (DC) बानी लेगो ने एक परिपत्र में कहा कि मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कनुबारी और लॉनू शैक्षिक विकासखंड के तहत आने वाले सभी स्कूलों के प्रमुखों को 29 जुलाई तक अपने संबंधित संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्देश दिया जाता है ताकि बीमारी की श्रृंखला को तोड़ा जा सके.डीसी ने परिपत्र में बताया कि डॉक्टरों के अनुसार यह बीमारी अत्यधिक संक्रामक है और एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैल सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंजंक्टिवाइटिस का कहर


कंजंक्टिवाइटिस विभिन्न वायरस के कारण होने वाला नेत्र संक्रमण है. इस रोग के कारण आंखों में लालिमा, खुजली, जलन होती है, आंसू आते हैं और किरकिरापन महसूस होता है. यह संक्रमण किसी संक्रमित व्यक्ति की आंखों के स्राव, दूषित वस्तुओं या श्वसन बूंदों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क से आसानी से फैल सकता है.स्वास्थ्य अधिकारियों ने बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए बार-बार हाथ धोने, आंखों को छूने से बचने, व्यक्तिगत स्वच्छता, सतहों को कीटाणुरहित करने और संक्रमित व्यक्तियों को उनके ठीक होते तक अलग करने की सलाह दी है.


इस बीच, लोंगडिंग डीडीएसई ताजे जिलेन ने बताया कि स्कूलों को बंद करने संबंधी परिपत्र कनुबारी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (BEO) की रिपोर्ट के बाद जारी किया गया है. उन्होंने बताया  कि हमारे पास यह आंकड़ा नहीं है कि कितने छात्र इस बीमारी से प्रभावित हुए हैं. वेस्ट सियांग जिले के कई स्कूलों में भी कंजंक्टिवाइटिस फैलने की खबर है.