नई दिल्ली: आप सभी ने कुत्ते की वफादारी (Loyal Dogs) के किस्से तो जरूर सुने होंगे कि कैसे अपने मालिक के साथ उनका जुड़ाव और प्यार रहता है. लेकिन क्या कभी आपने कोई ऐसी कहानी सुनी है जिसमें एक नहीं बल्कि दो-दो कुत्तों ने अपने मालिक की जान बचाने के लिए मौत को गले लगा लिया. ऐसा ही एक मामला यूपी के भदोही (Bhadohi) से सामने आया जहां घर में मालिक की सुरक्षा के लिए दो पालतू कुत्ते जहरीले सांप से भिड़ गए और आखिर में उनको अपनी जान गंवानी पड़ी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस पूरी घटना ने साल 1985 में आई जैकी श्रॉफ की सुपरहिट फिल्म तेरी मेहरबानियां की याद दिला दी, जिसमें पालतू कुत्ता मोती अपने मालिक को इंसाफ दिलाने का काम करता है.


घर में घुस रहा था जहरीला सांप


दरअसल, भदोही के जयरामपुर में एक घर में जर्मन शेफर्ड नस्ल के दो कुत्ते शेरू और कोको रहते थे. ये दोनों हमेशा अपने घर की रखवाली करते और किसी भी अंजान शख्स को आस-पास भी भटकने नहीं देते थे. रविवार रात को भी हर दिन की तरह चौकीदार के साथ दोनों कुत्ते भी घर की सुरक्षा में तैनात थे. लेकिन तभी मेन गेट के रास्ते एक जहरीला सांप घर में घुसने की कोशिश लगा, सांप को देखते ही दोनों कुत्तों ने भौंकना शुरू कर दिया.


ये भी पढ़ें: ये लो! सुअर ने बना डाला ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सोच में पड़ जाएंगे आप


इसके बाद जब कोई इन तीनों के बीच आ पाता, उससे पहले ही दोनों कुत्ते गेट पर मौजूद सांस पर टूट पड़े. कुत्तों और सांप की बीच की इस भीषण लड़ाई को जब वहां मौजूद गार्ड ने देखा तो उसके भी होश उड़ गए. काफी देर तक तीनों के बीच जंग चली और आखिर में कुत्तों ने सांप के दो टुकड़े कर डाले. लेकिन कुछ देर बाद ही कुत्तों की तबियत भी बिगड़ने लगी क्योंकि उन्हें सांप ने डस (Snake Bites) लिया था. इसके बाद जहर की वजह से दोनों की कुत्ते शेरू और कोको की मौत हो गई.


सम्मान के साथ कुत्तों की अंतिम विदाई


इस पूरी घटना के दौरान घर के मालिक कहीं बाहर थे और जब उन्हें अपने कुत्तों की कुर्बानी के बारे में पता चला तो आंखों से आंसुओं का सैलाब बह उठा. मालिक का कहना है कि अगर सांप घर में दाखिल हो जाता और हम लोग भी घर में रहे होते तो कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था. इसके अलावा वहां मौजूद गार्ड की जान को भी खतरा था. अब कुत्तों की मौत से पूरी परिवार में मातम छा गया है और पूरे सम्मान के साथ उनको परिवार की ओर से अंतिम विदाई दी गई है.