Israel Lebanon Conflict Row: गाजा का कसाई है नेतन्याहू... हमास हमले की बरसी पर भड़का ये मुस्लिम देश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2463419

Israel Lebanon Conflict Row: गाजा का कसाई है नेतन्याहू... हमास हमले की बरसी पर भड़का ये मुस्लिम देश

Israel Lebanon Conflict Row:  पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. जिसमें 1200 लोगों की मौत हुई थी. जबकि हजारों की संख्या में लोग जख्मी हुए थे. जिनमें ज्यादातर इजरायली सैनिक शामिल थे. 

Israel Lebanon Conflict Row: गाजा का कसाई है नेतन्याहू... हमास हमले की बरसी पर भड़का ये मुस्लिम देश

Israel Lebanon Conflict Row: गाजा और लेबनान पर इजरायली फौज भीषण बमबारी कर रहे हैं. इस बीच तु्र्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने इजरायल को बड़ी धमकी दी है. उन्होंने धमकी देते हुए कहा कि नेतन्याहू का देश जो कुछ भी कह रहा है, वो नरसंहार है. उसे इसकी कीमत चुकानी होगी. इसके साथ ही तुर्की के राष्ट्रपति ने इजरायली पीएम की तुलना हिटलर से की है. उन्होंने कहा कि नेतन्याहू गाजा के कसाई हैं. जहां हजारों निर्दोष नागरिक मारे गए हैं.

आज के ही दिन इजरायल पर हुआ था हमला
 तु्र्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने यह बयान हमास हमले की पहली बरसी पर दिया. गौरतलब है कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. जिसमें 1200 लोगों की मौत हुई थी. जबकि हजारों की संख्या में लोग जख्मी हुए थे. जिनमें ज्यादातर इजरायली सैनिक शामिल थे. इस हमले में हमास ने इजरायल के 250 नागरिकों को बंधक बना लिया था. हालांकि, जंग के बीच में हमास ने एक डील के तहत कई बंधकों को रिहा कर दिया है. जबकि 101 इजरायली बंधक हमास के कब्जे में हैं. 

इजरायल फौज ने दावा किया कि हमास ने 7 अक्तूबर को इजरायल पर बड़े हमले की साजिश रची थी.  हालांकि, वक्त रहते इसे नाकाम कर दिया गया. इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) के मुताबिक, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह सोमवार को इजरायल पर रॉकेट बरसाने की योजना बना रहा था. हमास की योजना की जानकारी मिलने के बाद 'तत्काल खतरे को नाकाम कर दिया गया.

अब तक अमेरिका ने इजरायल पर कितना किया है खर्च
इस बीच, एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अमेरिका ने साल 2023 में इजरायल की सहायता पर रिकॉर्ड रुपया खर्च की है. गाजा में जंग शुरू होने के बाद से अमेरिका ने इजरायल को सैन्य सहायता पर कम से कम 17.9 बिलियन डॉलर रुपये खर्च की है. ब्राउन यूनिवर्सिटी के कॉस्ट ऑफ वॉर प्रोजेक्ट के शोधकर्ताओं ने पाया कि 7 अक्टूबर, 2023 को हुए हमलों के बाद से इस क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य अभियानों में अतिरिक्त $4.86 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया था.

Trending news