शैलेंद्र सिंह/भोपाल: कोरोना के खिलाफ पूरा देश एकजुट होकर जंग लड़ रहा है. इस लड़ाई में रेलवे भी अपना महत्तवपूर्ण योगदान दे रहा है. हैंड सैनिटाइजर की डिमांड पूरी करने के लिए भोपाल रेलवे में इन हाउस सैनिटाइजर बनाने का काम शुरू हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भोपाल में सी डब्ल्यू एस लैब में अब तक 170 लीटर सैनिटाइजर तैयार किया जा चुका है. इसका उपयोग न केवल भोपाल रेल मंडल के कर्मचारी कर रहे हैं, बल्कि आसपास के अन्य स्टेशनों पर भी सैनिटाइजर भेजा जा रहा है.


डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन का हो रहा पालन
लैब प्रभारी का कहना है कि वह सैनिटाइजर बनाने में डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं, डब्ल्यूएचओ के अनुसार एथेनॉल या आइसोप्रोपाइल एल्कोहल के माध्यम से सैनिटाइजर तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड, ग्लिसरीन, आर ओ वाटर या डिस्टल वाटर का प्रयोग किया जाता है.


ये भी पढ़ें: दमोह में एक नहीं बल्कि चार डॉक्टर्स ने त्यागा अपना परिवार, कोरोना के संकट में दिन रात करेंगे मरीजों की सेवा


घर में बना सकते हैं सैनिटाइजर
लैब प्रभारी ने कहा कि जो लोग भी इसे घर पर बनाना चाहते हैं वह आसानी से इसे घर पर बना सकते हैं बस डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन का पालन करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है.


आपको बता दें कि दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को रोकने के लिए हाथ साफ करने का बहुत महत्व माना जा रहा है. वजह ये है कि अधिकतर वायरस हाथों के जरिए ही सबसे अधिक फैलता है. इसीलिए सैनिटाइजर से हाथ धोने की सलाह दी जा रही है.


WATCH LIVE TV: