Madhya Pradesh News: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई राज्य सैनिक बोर्ड की 20वीं बैठक सैनिकों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय हुए. युद्ध और आतंकी हमले, आर्मी ऑपरेशन में दिव्यांग हुए सैनिक को एक करोड़ रुपए तक की मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बैठक के दौरान कहा कि भूतपूर्व सैनिकों का कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य सरकार ने फैसला किया कि अब युद्ध और आतंकी हमले, आर्मी ऑपरेशन में दिव्यांग हुए सैनिक को एक करोड़ रुपए तक की मदद मिलेगी. पहले ये राशि 10 लाख रुपये थी. शाहीद के माता-पिता को मिलने वाला मासिक अनुदान दुगना होगा. शाहिद और दिव्यांग सैनिकों की बहन और बेटी के विवाह के लिए 10, 000 की जगह अब 51, 000 की राशि दी जाएगी.


ये भी पढ़ें- MP में जाते-जाते जमकर बरसेगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी! रेड अलर्ट जारी


प्रदेश में करीब 1 लाख सैनिन और भूतपूर्व सैनिक
सैनिक परिवार के मध्य प्रदेश निवासी माता-पिता, जिनकी बेटी सशस्त्र सेना में हो उन्हें भी प्रत्येक वर्ष 10,000 की जगह अब दुगनी सम्मान निधि देने की घोषणा की गई है. एमपी में 70, 000 भूतपूर्व सैनिक 30, 000 वर्तमान सैनिकों के साथ ही सैनिक परिवारों के सदस्यों की संख्या मिलाकर लगभग चार लाख लोग निवासरत हैं. प्रदेश भर में 24 जिला सैनिक कार्यालय कार्यरत हैं. साथ ही सैनिकों की रहवास सुविधा के लिए 17 आराम गृह भी संचालित हैं.


भोपाल से राहुल राठौर की रिपोर्ट


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!