भोपालः CM Shivraj Meet Minister Narendra Singh Tomar: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने रविवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) से मुलाकात की. इस बात की जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए दी. इस दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के साल 2021-22 के सरप्लस शेयरिंग मॉडल को प्रदेश में लागू करने के लिए अनुमित देने का अनुरोध किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कम्पनी की प्रीमियम दरें अधिक
CM शिवराज ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने कृषि मंत्री से मुलाकात की. वह बोले कि पीएम फसल बीमा योजना खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 में क्रियान्वित करने के लिए बीमा कम्पनियों के चयन के लिए 3 बार निविदा जारी की गई. लेकिन प्रीमियम दरें अधिक आने के कारण शासन द्वारा 80-110 प्रतिशत सरप्लस शेयरिंग मॉडल को मध्यप्रदेश में लागू किया गया है.


उन्होंने कहा कि सरप्लस शेयरिंग मॉडल के अनुसार बीमा कम्पनी की क्लेम देनदारियां कुल प्रीमियम के 80 से 110% रहेंगी. कुल प्रीमियम के 110% से अधिक स्तर का क्लेम राज्य शासन द्वारा वहन किया जायेगा. और 80% से कम दावा बनने पर बीमा कम्पनी द्वारा 80% सीमा के अतिरिक्त की राशि राज्य शासन को वापस की जायेगी.



 


सरप्लस शेयरिंग मॉडल में क्लेम की गणना में राज्य शासन की सहभागिता होती है. जिससे किसानों को पारदर्शी व्यवस्था से बीमा का लाभ मिलता है. और प्रीमियम की राशि कम होने से राज्यांश तथा केन्द्रांश की राशि कम रहती है.


यह भी पढ़ेंः- कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए संघ ने भी कसी कमर, तैयार किए जाएंगे स्वास्थ्य स्वयंसेवक


मूंग उपार्जन का लक्ष्य बढ़ाने आग्रह किया
CM शिवराज ने मंत्री से मुलाकात में प्राइस सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत ग्रीष्मकालीन फसल मूंग का 5 लाख मीट्रिक टन उपार्जन लक्ष्य बढ़ाने का भी अनुरोध किया. मंत्री तोमर ने इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है. सीएम ने कृषि मंत्री का दिल से आभार भी जताया. 


यह भी पढ़ेंः- 1500 रुपए के विवाद में जमकर चले पत्थर, लाठियां, पुलिस से भी भिड़ गए उपद्रवी


WATCH LIVE TV