Liquor Prices Hike: शराब के शौकीनों के लिए बेहद बुरी खबर है. छत्तीसगढ़ में 1 अप्रैल से शराब के दाम बढ़ने जा रहे हैं. दरअसल आज यानी 1 अप्रैल से नई आबकारी नीति लागू हो जाएगी, जिसके बाद राज्य में देसी, अंग्रेजी शराब के  रेट में भी 10 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक छत्‍तीसगढ़ में वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए आबकारी विभाग को 11,000 करोड़ रुपये के राजस्व वसूली का टारगेट फिक्स किया है. इस वजह से क्वार्टर में 10 और बोतल में 40 रुपये की वृद्धि देखने को मिलेगी. वहीं प्रदेश में फिर से अहाता पद्धति भी शुरू किए जाने की खबर है, जिसके लिए टेंडर भी जारी किया जा चुका है. 


गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने करीब 7 साल पहले अहाता सिस्टम बंद कर दिया था. अहाता नहीं होने की वजह से अवैध चखना सेंटर की बढोत्तरी देखने को मिली थी. इसके अलावा सार्वजनिक जगहों पर शराब पीने के साथ ही अपराधिक गतिविधियां भी सामने आ रही थी. इसी कारण को देखते हुए अहाता को फिर से शुरू किया जा रहा है.


Bhojshala मामले में SC पहुंचा मुस्लिम पक्ष, ASI सर्वे पर रोक लगाने की मांग, आज सुनवाई


देसी शराब के नए ब्रांड आएंगे
वहीं देसी शराब के सिंडीकेट को खत्म करने के लिए अब सरकार ने मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की दो कंपनियों को निविदा में शामिल किया है. इससे देसी शराब दुकानों में दो की जगह पांच से दस प्रकार के नए ब्रांड भी मिलेंगे.


35 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं
सामाजिक न्याय व आधिकारिता मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में लगभग 35 प्रतिशत से ज्यादा लोग शराब पीते हैं. अब राज्य सरकार नई आबकारी नीति से शासन के राजस्व में बढ़ोतरी की पूरी कोशिश कर रही है.


रिपोर्ट - राजेश निषाद