CG News: छत्तीसगढ़ के कोंडागांव के रहने वाले 62 वर्षीय कुम्हार अशोक चक्रधारी की अपनी कोई दुकान नहीं है, इसलिए आस-पास के गांवों में रहने वाले लोग उनके घर आकर उनकी बनाई कलाकृतियां खरीदते हैं. अशोक कहते हैं, “हम पीढ़ियों से मिट्टी शिल्पकला करते आ रहे हैं, यह मेरा पुश्तैनी काम है, जो मैंने अपने पिता से सीखा था. बचपन से यही मेरी कला है और यही हमारा रोजगार भी है. मेरी तीन बच्चियां हैं, वे पढ़ने जाती हैं और मेरा हाथ भी बंटाती हैं. उनमें भी कहीं न कहीं यह कला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैं अपनी कला को और निखारते रहने के लिए नए-नए आईडिया सोचता रहता हूं और कुछ ऐसा बनाता रहता हूं जो मेरे आस-पास लोगों के काम आ सके.  2019 में दिवाली के पहले मैं दीया बनाने के नए डिजाइन के बारे में सोच रहा था, तभी मैंने एक यूट्यूब वीडियो में ऐसा दीया देखा जो अपने आप देर तक चलता था. उसमें तेल भरकर रखने के लिए एक कुंड था, जिससे दीया खाली नहीं होता था और जलता रहता था. 


ये भी पढ़ें- MP में खाद संकट, इन 2 जगहों पर भर-भरकर बोरे बांट रही सरकार, कांग्रेस का आरोप


कई कोशिशों के बाद मिली सफलता
अशोक चक्रधारी ने बताया "मुझे यह बहुत दिलचस्प लगा और मैंने खुद यह दीया बनाना शुरू कर दिया.  5-6 बार कोशिश करने के बाद मैंने 1 हफ्ते में इसे बना दिया. हर बार मैंने बेहतर डिजाइन बनाया और उसको जलाकर टेस्ट करता था. इस तरह फाइनल दीया बना, जो कम से कम 24 घंटे तक लगातार जलता रह सकता है."


ये भी पढ़ें- कितना है MP के मिनी गोवा हनुवंतिया में एक दिन रुकने का किराया?


अब पूरे देश से आ रहे ऑर्डर
अशोक चक्रधारी ने पहले साल 100 दीया बेचे. दूसरे साल उन्होंने इसे दुर्गा पूजा में भी बनाया और 200 रुपए में 1 दीया बेचे. इसके बाद उन्होंने इस दीया का वीडियो फेसबुक पर डाला, जिससे उन्हें कई फोन कॉल आने शुरू हो गए. देश के कोने-कोने से उन्हें हजारों दीया के ऑर्डर मिले और लोग इसे मैजिक लैंप कहने लगे. अब लोकल स्तर पर 300 रुपए और ऑनलाइन ऑर्डर पर 485 रुपए में बेच रहे है देश भर से लोग ये दिए अब मंगाने लगे हैं.


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!