सनातन धर्म में अक्षय तृतीया (akshay tritiya) की तिथि का खास महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-आर्चना की जाती है.मान्यता है कि इस दिन कुछ तरह के उपाय करने से साल भर मां लक्ष्मी की कृपा उनके भक्तों पर बनी रहती है. तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलश दान- इस दिन कलश दान करना बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन एक कलश में साफ जल भरकर थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर किसी जरूरतमंद को देने से सभी तीर्थ पुण्‍य के समान पुण्य की प्राप्ति होती है.


मां को लगाएं भोग- अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और धन प्राप्ति के लिए भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करें. साथ ही माता रानी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें कमल या गुलाब का फूल अर्पित कर मखाने की खीर का भोग लगाएं. 


गजानन को करें याद- यह दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान गणेश को भी समर्पित है. कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले गजनान को जरूर याद करें.


तोरण से सजाएं घर- सुख-समृद्धि और सौभाग्य के लिए इस दिन अपने घर के दरवाजों पर आम या अशोक के पत्तों का तोरण लगाकर घर सजाएं.


सोना खरीदें- माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से कभी भी धन की कमी नहीं होती है. साथ ही धन पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ता है. अगर आप सोना खरीदें तो उसे घर की उत्तर दिशा में रखें क्योंकि उत्तर दिशा लक्ष्मीजी और धन के देवता कुबेर की मानी गई है. 


इन चीजों का करें दान- आर्थिक हालत सुधारने के लिए अक्षय तृतीया के दिन जल, कुंभ, शक्कर, सत्तू, पंखा, छाता, फल आदि चीजें दान करनी चाहिए. 


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)