CG Assembly Election 2023: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए 90 में से 30 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत 11 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष को टिकट दिया गया है. हालांकि, एक पूर्व मंत्री और 8 विधायकों के टिकट काटे गए हैं. इस लिस्ट में कुल 4 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं तीन महिला MLA के टिकट काट लिए गए हैं. कुल मिलाकर पहले चरण की 20 में 19 सीटों पर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. जबकि, जगदलपुर में अभी पेंच फंसा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

4 महिलाओं को मिला मौका
- भानुप्रतापुर से सावित्री मंडावी
- डोंगरगढ़ से हर्षिता स्वामी बघेल
- खैरागढ़ से यशोदा वर्मा
- डोंडी लोहार से अनिला भेंडिया


3 महिलाओं के स्थान पर उतारे पुरुष
- पंडरिया से ममता चंद्राकर की जगह नीलकंठ चंद्रवंशी
- खुज्जी से छन्नी साहू की जगह भोला राम साहू
- दंतेवाड़ा से देवती कर्मा के बदले छबिंद्र कर्मा


किस वर्ग से कितने नेता
छत्तीसगढ़ के लिए आई 30 प्रत्याशियों की लिस्ट में सूची में एससी के 3, एसटी के 14 कैंडिडेट को उम्मीदवार बनाया गया है. 4 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है. जबकि, 1 अल्पसंख्यक वर्ग के नेता मोहम्मद अकबर को प्रत्याशी बनाया गया है. 


9 अक्टूबर का आई थी डेंट
बता दें चुनाव आयोग ने 9 अक्टूबर को 5 राज्यों में मतदान के तारीखों का ऐलान किया था. इसमें मध्य प्रदेश में 17 नवंबर तो छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 और 17 नवंबर मतदान होना तय हुआ था. राजस्थान में 25 नवंबर, मिजोरम में 7 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होंगे. इसके बाद सभी पांच राज्यों में 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे.


कुल 229 प्रत्याशियों के नाम
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ ही कांग्रेस ने तेलांगना के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. कांग्रेस ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. इसमें तीनों राज्यों को मिलाकर कुल 229 प्रत्याशियों का ऐलान हुआ है.