Bhanupratappur by election: चुन्नीलाल देवागन/रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष और कांग्रेस विधायक मनोज कुमार मंडावी के निधन से खाली हुई छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान हो चुका है. 5 दिसंबर को भानुप्रतापपुर सीट के लिए वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. ऐसे में कांग्रेस ने यहां अपनी तैयारियां शुरू कर दी है, दिवंगत विधायक मनोज कुमार मंडावी की पत्नी ने कल अपनी नौकरी से वीआरएस लेने का ऐलान किया है, उन्होंने इसके लिए आवेदन भी कर दिया है, जिससे माना जा रहा है कि कांग्रेस उन्हें उपचुनाव में अपना प्रत्याशी घोषित कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावित्री मंडावी ने लिया VRS
दिवंगत कांग्रेस विधायक की पत्नी सावित्री मंडावी ने वीआरएस के लिए दिया आवेदन किया है, फिलहाल वह रायपुर के कटोरा तालाब स्थित शासकीय स्कूल में व्याख्याता के पद पर पदस्थ थी. ऐसे में अब वह भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव में दावेदारी कर सकती है. जबकि इस बात की भी चर्चा है कि कांग्रेस भी उन्हें ही प्रत्याशी बनाना चाहती है. क्योंकि पार्टी की तरफ से ही उन्हें इशारा मिला है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक के बाद ही होगी. बता दें कि 17 नवम्बर को उपचुनाव के नामांकन दाखिल होना शुरू हो जाएगा. जबकि 8 दिसंबर को उपचुनाव के नतीजे आएंगे. 


सावित्री मंडावी के समर्थन में लगे थे नारे
कुछ दिन पहले ही कांकेर चारामा में आयोजित मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की एक सभा में सावित्री मंडावी के समर्थन में नारे लगे थे. जिसके बाद प्रदेश के कांग्रेस नेताओं ने भी कहा था कि भानुप्रतापपुर सीट पर दिवंगत विधायक मनोज मंडावी की पत्नी का दावा मजबूत है. बताया जा रहा है, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 7 नंवबर को हिमाचल प्रदेश के चुनावी दौरे से लौटेंगे. उसी दिन प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को भी भारत जोड़ो यात्रा से लौटना है. दोनों नेताओं के लौटने के बाद भानुप्रतापपुर उप चुनाव के लिए पार्टी की बैठक होगी. जिसमें प्रत्याशी के नाम की घोषणा हो सकती है. जबकि बीजेपी भी जल्द ही यहां प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर सकती है. 


बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद अब तक छत्तीसगढ़ में चार सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, जबकि अब पांचवी सीट पर उपचुनाव होगा. इससे पहले दंतेवाड़ा, चित्रकोट, मरवाही, खैरागढ़ में सत्ताधारी कांग्रेस के उम्मीदवारों ने एकतरफा जीत दर्ज की है. यानि उपचुनावों कांग्रेस की जीत का प्रतिशत 100 प्रतिशत है. ऐसे में कांग्रेस यहां पूरी ताकत से चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में हैं. 


ये है चुनाव का पूरा शेड्यूल


  • - 10 से 17 नवंबर तक होगा नामांकन

  • - 18 नवंबर नामांकन की जांच

  • - 21 नवंबर तक नाम वापसी की आखिरी डेट

  • - 5 दिसंबर को मतदान

  • - 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे


मनोज सिंह मंडावी के निधन से खाली हुई थी सीट
बता दें 16 अक्टूबर को भानुप्रतापपुर से कांग्रेस विधायक और आदिवासी समाज के नेताओं में शामिल मनोज सिंह मंडावी का निधन हो गया था. वे धमतरी के सर्किट हाउस में रुके हुए थे, जहां उन्हें दिल का दौरा पड़ गया था. इसके बाद उन्होंने धमतरी अस्पताल पहुंचने से पहले ही दं तोड़ दिया था. छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे मनोज सिंह मंडावी का अंतिम संस्कार चारामा के पास उनके पैतृक नाथियानवा में अंतिम संस्कार किया गया था.


4 साल में छत्तीसगढ़ का 5वां उपचुनाव
पहला उपचुनाव दंतेवाड़ा से भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या के बाद कराया गया
दूसरा उपचुनाव दीपक बैज के सांसद चुन लिए जाने पर चित्रकोट में नया विधायक चुना गया
तीसरा उपचुनाव अजीत जोगी के निधन से खाली मरवाही विधानसभा क्षेत्र में हुई
चौथा उपचुनाव देवव्रत सिंह के निधन से खाली हुई खैरागढ़ में कराया गया
अब पांचवां उपचुनाव मनोज मंडावी के निधन के कारण भानुप्रतापपुर में कराया जा रहा है.