सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां 7 महिला समेत 22 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है. बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने डब्बाकोन्टा में DRG, CRPF, के समक्ष सरेंडर किया है. वहीं सरेंडर किए नक्सली कई बड़ी वारदातों में भी शामिल रहे है. जो थाना चिंतागुफा एवं थाना भेज्जी क्षेत्र में सक्रिय भी रहे है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ शासन की ''छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन नीति'' के तहत विश्वास, विकास एवं सुरक्षा की भावना एवं सुकमा पुलिस द्वारा चलाये जा रहे 'पुना नर्कोम अभियान से प्रभावित होकर 07 माहिला सहित 22 नक्सलियों के द्वारा किया गया आत्मसमर्पण किया है.


केंद्रीय मंत्री ने शिवराज की पुलिस सुरक्षा लेने से किया था मना, अब लिया ये बड़ा फैसला


सभी को दी गई प्रोत्साहन राशि
बता दें कि सभी समर्पित नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि दी गई और साथ ही पुनर्वास नीति का लाभ भी दिया जाएगा. इसके अलावा दूसरी ओर एक लाख इनामी राशि के नक्सल दंपती ने भी आत्मसमर्पण किया है.


इनामी नक्सल दंपती ने किया आत्मसमर्पण
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की ओर से ऑपरेशन व जागरुकता का अभियान चलाया जा रहा है. जिससे प्रभावित होकर नक्सल दंपती ने भी आत्मसमर्पण कर दिया. ये दोनों पिछले कई सालों से नक्सल संगठन में सक्रिय रहे हैं. दोनों की प्रोत्साहन राशि और पुनर्वास नीति का लाभ दिया जाएगा.


सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता
वहीं आज छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. सुरक्षाबलों के जवानों को सर्चिंग के दौरान बारूदी सुरंग मिले हैं. इसके अलावा चार-चार किलो के दो बारूदी सुरंग बरामद किया है.फिलहाल इस इलाके में सर्चिंग बढ़ा दी गई है. सुरक्षाबलों ने बारूदी सुरंग को बरामद कर लिया और बम निरोधक दस्ता ने उसे निष्क्रिय कर दिया.


नक्सल प्रभावित इलाका है
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के कई जिलों में नक्सलवाद की समस्या है. राज्य के सुकमा, दंतेवाड़ा बीजापुर नक्सल प्रभावित इलाके है. इन इलाकों में नक्सल गतिविधियों को देखते हुए सुरक्षाबल के जवान लगातार सर्चिंग ऑपरेशन चलाते रहते हैं.