Raipur South Assembly By Election: छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने पूर्व सांसद सुनील सोनी को चुनावी मैदान में उतारा है, सुनील सोनी की बात करें तो इनकी गिनती बीजेपी के कद्दावर नेताओं में होती है. ये सांसद बृजमोहन अग्रवाल के भी करीबी माने जाते हैं, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर ये सांसद भी चुने गए थे. जानिए इनका राजनीतिक सफर.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं सुनील सोनी
सुनील सोनी साल 2019 में रायपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे. हालांकि साल 2024 के चुनाव में उनका टिकट काट दिया गया था. उनकी जगह से रायपुर दक्षिण सीट से विधायक बृजमोहन अग्रवाल को टिकट दिया गया था, लोकसभा चुनाव में अग्रवाल को जीत मिली, सांसद बनने के बाद उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था. ऐसे में लगातार इस सीट पर प्रत्याशी की तलाश में बीजेपी जुटी हुई थी, टिकट की रेस में सुनील सोनी का नाम सबसे आगे चल रहा था, अब उन्हें मैदान में पार्टी ने उतारा है, सोनी को लेकर कहा जा रहा है संगठन के अलावा ये बृजमोहन अग्रवाल की भी पसंद माने जा रहे हैं, सोनी सांसद के अलावा रायपुर के मेयर भी रह चुके हैं. 


इतिहास
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के इतिहास की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी का कब्जा रहा है. साल 2008 में परिसीमन के बाद से हर बार यहां से बृजमोहन अग्रवाल को चुनाव में जीत हासिल हुई, 2018 विधानसभा चुनाव की बात करें तो बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल को 17496 वोटों से हराया था. यहां पर पुरुष मतदाताओं की बात करें तो 129093 है और महिला मतदाताओं की बात करें 130804 है. वहीं थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 51 है, जबकि कुल मतदाताओं की बात करें तो 259948 है.


बीजेपी का गढ़
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट बीजेपी का मजबूत किला मानी जाती है. बृजमोहन अग्रवाल 1990 से 2023 तक लगातार यहां से आठ विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के महंत रामसुंदर दास को 60 हजार से भी ज्यादा वोटों से चुनाव हराया था. बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्हें रायपुर से प्रत्याशी बनाया था जहां जीत हासिल करने के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया था.