Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 13 नवंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है. जिसे लेकर बीजेपी- कांग्रेस तैयारियों में जुट गई है. दोनों पार्टी जनता को साधने का एक भी मौका नहीं छोड़ रही है. इसी बीच राजधानी रायपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है. बता दें कि बीजेपी ने रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने सुनील सोनी को उम्मीदवार बनाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुनील सोनी साल 2019 में रायपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे. हालांकि साल 2024 के चुनाव में उनका टिकट काट दिया गया था. टिकट की रेस में सुनील सोनी का नाम सबसे आगे चल रहा था, अब उन्हें मैदान में पार्टी ने उतारा है, सोनी को लेकर कहा जा रहा है संगठन के अलावा ये बृजमोहन अग्रवाल की भी पसंद माने जा रहे हैं, सोनी सांसद के अलावा रायपुर के मेयर भी रह चुके हैं.


रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के इतिहास की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी का कब्जा रहा है. साल 2008 में परिसीमन के बाद से हर बार यहां से बृजमोहन अग्रवाल को चुनाव में जीत हासिल हुई, 2018 विधानसभा चुनाव की बात करें तो बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल को 17496 वोटों से हराया था. यहां पर पुरुष मतदाताओं की बात करें तो 129093 है और महिला मतदाताओं की बात करें 130804 है. वहीं थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 51 है, जबकि कुल मतदाताओं की बात करें तो 259948 है.


बीजेपी का गढ़
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट बीजेपी का मजबूत किला मानी जाती है. बृजमोहन अग्रवाल 1990 से 2023 तक लगातार यहां से आठ विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के महंत रामसुंदर दास को 60 हजार से भी ज्यादा वोटों से चुनाव हराया था. बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्हें रायपुर से प्रत्याशी बनाया था जहां जीत हासिल करने के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया था.