Kanker Lok Sabha Election Result 2024 Live: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. बीजेपी प्रत्याशी भोजराज नाग ने कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर को 1884  वोटों से हराया है. बता दें कि इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर थी. आइए जानते हैं कांकेर लोकसभा सीट के समीकरण के साथ-साथ चुनावी इतिहास क्या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2019 का रिजल्ट
कांकेर लोकसभा क्षेत्र पर इस चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी रणनीति बदली है. इस सीट पर बीजेपी लगातार छह बार से जीत रही है. हालांकि, इसके बावजूद बीजेपी ने मौजूदा सांसद मोहन मंडावी की जगह नए चेहरे भोजराज नाग को मैदान में उतारा है. बीजेपी के ऐतिहासिक गढ़ को चुनौती देते हुए कांग्रेस ने पिछले चुनाव में शानदार प्रदर्शन के आधार पर बीरेश ठाकुर को फिर से टिकट दिया है. बीरेश ठाकुर 2019 में भाजपा के मोहन मंडावी से लगभग 5 हजार वोटों के मामूली अंतर से हारे थे. इन दोनों के अलावा बीएसपी से तिलक राम मरकाम, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से सुकचंद टेकराम और हमर राज पार्टी से विनोद नागवंशी चुनाव लड़ रहे हैं.


कांकेर बीजेपी का गढ़
आपको बता दें कि कांकेर लोकसभा सीट पर 1996 से बीजेपी जीतती आ रही है. बीजेपी के सोहन पोटाई लगातार चार बार यहां से जीतकर सांसद बन दिल्ली पहुंचे. 2014 में विक्रम उसेंडी और 2019 में मोहन मंडावी भी जीते.