दुनिया के इस गांव में आज तक नहीं हुई बारिश, जानें बादलों के मेहरबान न होने की वजह क्या है

Village that never witness rainfall: बारिश एक ऐसा नाम, जिसे सुनकर हर किसी व्यकित के मन में एक अलग तरह की उत्सुकता आ जाती है.लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी जगह है, जहां आजतक बारिश नहीं हुई है. पढ़िए खबर विस्तार से...

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jun 27, 2024, 02:36 PM IST
दुनिया के इस गांव में आज तक नहीं हुई बारिश, जानें बादलों के मेहरबान न होने की वजह क्या है

नई दिल्ली, Village that never witness rainfall: बारिश एक ऐसा नाम, जिसे सुनकर हर किसी व्यकित के मन में एक अलग तरह की उत्सुकता आ जाती है. चाहे कोई बच्चा हो या फिर उमरदराज व्यकित बारिश की बूंदों में भीगने के बाद मानों उसकी खुशी का ठिकाना नहीं होता है, जैसा कि आप जानते हैं भारत के कई इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है. इसको लेकर हर किसी के मन उत्सुकता ही है.

क्या आप जानते हैं?
लेकिन क्या आप जानते है कि दुनिया में एक ऐसी भी जगह है, जहां आज तक बारिश नहीं हुई है. ये दुनिया का एक एशिया इकलौता गांव है, जहाँ कभी भी बारिश नहीं होती है. आज हम इस आर्टिकल में यही बात करेंगे कि आखिर इस गाँव का क्या नाम है और ये किस देश में स्थित है और यहाँ बारिश न होने के पीछे क्या वजह है?

इस गांव में नहीं होती बारिश...
जहां आज तक बारिश नहीं हुई है, अगर आपसे यह सवाल पूछ लिया जाए, तो आप क्या दवाब देंगे? सबसे पहले आपके मन में यह जवाब आएगा कि ये कोई रेगिस्तान ही होगा, जहाँ बारिश नहीं होती है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. दरअसल यह गांव यमन की राजधानी सना के पश्चिम में मनख के निदेशालय के हरज क्षेत्र में 'अल-हुतैग में स्थित है.

बारिश न होने की ये है वजह...
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यमन की राजधानी सना के पश्चिम में मनख के निदेशालय के हरज क्षेत्र में 'अल-हुतैग (Yemen single Al Hutaib) में स्थित यह गांव समुद्र तल से करीब 34 हजार मीटर ऊंचाई पर है. इस गांव में गर्मी और सर्दी दोनों ही बड़ी कड़ाके की पड़ती है. अक्सर यहां पर भारी मात्रा में पर्यटक घूमने आते हैं. लेकिन अभी यह जानना बाकी है कि आखिर इस गाँव में बारिश ने पड़ने के पीछे क्या वजह है.

दरअसल यह गांव यमन की सबसे उंची चोटियों पर स्थित है और इस कारण यह गांव बादलों के ऊपर ही माना जाता है. बारिश के बादल इस गाँव से नीचे ही रहते हैं. यही कारण है कि इस गाँव में कभी भी बारिश नहीं होती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़