चुन्नी लाल/रायपुरः छत्तीसगढ़ में मानसून ने दस्तक दे दिया है. मानसून के आने से पुछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ में कहीं तेज तो कहीं मध्य वर्षा हो रही है. जिन इलाकों में हल्की बारिश हो रही हैं वहां लोग उमस और गर्मी से परेशान हैं. मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्य वर्षा की संभावना है. वहीं कुछ जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर ओडिसा और उसके आस पास एक निम्न दाब का क्षेत्र बनता दिख रहा है. इसके साथ ही मानसून द्रोणिका उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहा है. जिसका असर छत्तीसगढ़ में देखने को मिलेगा. हालांकि मौसम विभाग ने राजधानी रायपुर में बादल छाए रहने और गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में सक्रिय मानसून के चलते जुलाई महीने में छत्तीसगढ़ में अच्छी वर्षा हो सकती है.


एमपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने पुर्वानूमान जताया है कि आज से मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में तेजी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने आज कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, छतरपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है.



जुलाई में अच्छी बारिश की संभावना
फिलहाल पूर्वी राजस्थान के ऊपर मध्य क्षोभमंडल में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जिससे होकर पश्चिम-मध्य अरब सागर तक ट्रफ लाइन गुजर रही है. वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने से नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, भोपाल, शहडोल, ग्वालियर और उज्जैन संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, जबलपुर, सागर और चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो जुलाई महीने में मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है. प्रदेश में जुलाई में औसतन 317.3 मिमी बारिश होने की संभावना है. बता दें कि मानसून के दस्तक देने से किसानों के चेहरे पर रौनक दिख रही है.


ये भी पढ़ेंः उज्जैन में सटोरियों पर बड़ी कार्रवाई, मौके से करोड़ों का सोना व 18 लाख नगदी बरामद


 


LIVE TV